Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुंबई के टोल नाकों के खिलाफ आदित्य ठाकरे ने खोला मोर्चा, जानिए वो ऐसा क्यों कर रहे हैं?

टोल नाके की सियासत में अब आदित्य ठाकरे भी खुलकर सामने आ गए हैं। मुंबई के टोल नाकों के खिलाफ शिवसेना(यूबीटी) ने मांग की है कि मुंबई के दहिसर टोल नाका और ठाणे टोल नाके को तत्काल बंद किया जाए।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Shailendra Tiwari Published on: August 07, 2023 22:52 IST
Aditya Thackeray - India TV Hindi
Image Source : PTI आदित्य ठाकरे

मुंबई में जारी टोल नाकों की सियासत में अब आदित्य ठाकरे भी कूद पड़े हैं। मुंबई के टोल नाकों को लेकर आदित्य ठाकरे ने कहा कि मुंबईकरों से डबल टैक्स वसूला जा रहा है। वर्ली से विधायक और युवा सेना(UBT) के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने मुंबई के टोल नाकों को लेकर सरकार को भी घेरा है। राज्य सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए ठाकरे ने मांग कि मुंबई के 2 प्रमुख मार्ग पूर्व और पश्चिम एक्सप्रेस हाईवे पर वसूले जा रहे टोल को फौरन बंद कर दिया जाए। आदित्य ठाकरे ने यह भी दलील दी कि मुंबई शहर को ठाणे और भायंदर-मीरा रोड से जोड़ने वाले ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे की देखरेख का काम पहले एमएमआरडीए(MMRDA) यानी मुंबई मेट्रोपॉलिटियन रिजन डेवलपमेंट अथॉरिटी  देखती थी।

देखभाल का काम बीएमसी के पास

अब हाल ही में इन दोनों एक्सप्रेस हाईवे के देखभाल का काम बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन यानी बीएमसी को दे दिया गया है। इसका अर्थ यह है कि अब मुंबईकरों के टैक्स के पैसे से इन सड़कों के रख रखाव का काम किया जाएगा। जबकि इन दोनों एक्सप्रेस हाईवे पर स्थित टोल नाको से मिलने वाला राजस्व अभी एमएसआरडीसी(MSRDC) को मिल रहा है। इतना ही नहीं इन हाईवे पर मौजूद सरकारी विज्ञापन होर्डींग्स की कमाई भी एमएसआरडीसी के खाते में ही जा रही है। आदित्य के मुताबिक, जब सड़क की देखभाल बीएमसी को ही करना है तो ऐसे में टोल से होने वाली आमदनी भी बीएमसी को मिलनी चाहिए साथ ही में विज्ञापन से मिलने वाला राजस्व भी बीएमसी को ही मिलना चाहिए। 

"हम बंद करेंगे टोल"

आदित्य ने कहा कि जब कमाई राज्य सरकार के एमएसआरडीसी की हो रही है तो उन सड़कों के मेंटेनेंस के लिए मुंबईकारों को दो बार टैक्स क्यों देना पड़ रहा है। आदित्य ने कहा, उनकी पार्टी टोल नाकों को बंद करने के लिए सड़क पर उतरकर आंदोलन नहीं करेंगी क्योंकि ऐसा करने से टोलकर्मियों का नुकसान होगा और ट्रैफिक की वजह से आम लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ेग। आदित्य ने आगे कहा कि मैंने बीएमसी कमिशनर को पत्र लिखा है, लेकिन ये वसूलीबाज़ और ठेकेदारों की सरकार टोल नहीं बंद करेगी, तो जब हमारी सरकार आएगी तो हम टोल बंद करेंगे।

ये भी पढ़ें:

'लोकसभा चुनाव 2024 तक दिखाई नहीं देगी उद्धव ठाकरे की शिवसेना,' चंद्रशेखर बावनकुले खूब बरसे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement