1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. महाराष्ट्र को पांच फेज में अनलॉक करने का प्लान तैयार, संक्रमण दर के आधार पर मिलेगी छूट

महाराष्ट्र को पांच फेज में अनलॉक करने का प्लान तैयार, संक्रमण दर के आधार पर मिलेगी छूट

राज्य सरकार ने महाराष्ट्र को अनलॉक करने का प्लान तैयार कर लिया है। लॉकडाउन में ढील संक्रमण के आधार और ऑक्सीजन बेड उपलब्धता के आधार पर तय होगी। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 05, 2021 13:21 IST
महाराष्ट्र को पांच फेज में अनलॉक करने का प्लान तैयार, संक्रमण दर के आधार पर मिलेगी छूट- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र को पांच फेज में अनलॉक करने का प्लान तैयार, संक्रमण दर के आधार पर मिलेगी छूट

मुंबई: कोरोना के कहर से उबर रहा महाराष्ट्र अब धीरे-धीरे अनलॉक की ओर कदम बढ़ा रहा है। राज्य सरकार ने महाराष्ट्र को अनलॉक करने का प्लान तैयार कर लिया है। लॉकडाउन में ढील संक्रमण के आधार और ऑक्सीजन बेड उपलब्धता के आधार पर तय होगी। जहां संक्रमण दर कम होगी वहां पहले जैसी छूट मिलेगी लेकिन जहां संक्रमण ज्यादा होगी वहां लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू रहेंगी।

संक्रमण दर और ऑक्सीजन बेड्स की उपलब्धता इस आधार पर बने है 5 लेवल बनाए गए

लेवल-1 जहां पॉजिटिविटी रेट 5% से कम है और ऑक्सीजन बेड 25% से कम भरे हैं। इन जिलों में मॉल, मल्टीप्लेक्स,थिएटर्स,नाट्यगृह,रेस्टोरेंट शुरू किए लोकल सेवा के लिए स्थानिक प्रशासन या डिजास्टर मैनेजमेंट तय करेगा।सार्वजनिक मैदान खुलेंगे,वाकिंग साइकलिंग को इजाजत,100% क्षमता से सरकारी कार्यालय खुलेंगे,स्पोर्ट्स,शूटिंग,सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रमो को इजाजत रहेगी,शादी समारोह ,अंत्य विधि,इसपर किसितरह के निर्बंध नही रहेंगे।जिम,सलून,स्पा ब्यूटी पार्लर को इजाजत,सार्वजनिक वाहतूक शुरू रहेगी,किसतरह संचार बंदी के नियम नही रहेंगे।

लेवल-2 पॉजिटिविटी रेट 5% और ऑक्सीजन बेड 25% से 40% तक भरे है ऐसे जिलों में सभी दुकानें खुली रहेंगी,मॉल, थिएटर्स,रेस्टोरेंट मल्टीप्लेक्स,नाट्यगृह, 50% क्षमता से खुले रहेंगे।लोकल ट्रेन की सेवा सिर्फ अति आवश्यक सेवा से जुड़े लोगों के लिए।सरकारी कार्यालय 100% क्षमता से खुलेंगे,सार्वजनिक मैदान खुले रहेंगे,वाकिंग और साइकलिंग को इजाजत रहेगी।स्पोर्ट्स के लिए सुबह 5 से 9 और शाम 5 से रात 9 बजेतक इजाजत रहेगी।शूटिंग के लिए इजाजत,शादी समारोह के लिए हॉल की क्षमता से 50% अथवा 100 लोगो को इजाजत रहेगी।जिम सलून स्पा ब्यूटी पार्लर 50% क्षमता से,सार्वजनिक ट्रांसपोर्टेशन 100%,जमाव बंदी लागू रहेगी।

लेवल-3 पॉजिटिविटी रेट 5% से 10% तक और ऑक्सीजन बेड 40% से ज्यादा ऑक्सीजन बेड भरे है। इन जिलों में अत्यावश्यक सेवाओ से जुड़ी दुकानें 4 बजे तक खुली रहेंगी,बाकी दुकाने सोमवार से शुक्रवार 4 बजे तक खुली रहेंगी यह दुकाने शनिवार रविवार बंद रहेंगी।

लेवल-4 पॉजिटिविटी रेट 10% से 20% तक ऑक्सीजन बेड 60% तक भरे ऐसे जिलों में अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें 4 बजे तक खुली रहेंगी,अत्यावश्यक सेवाओं के अलावा दुकानें बंद रहेंगी

लेवल-5 पॉजिटिविटी रेट 20% से अधिक और 75% से अधिक ऑक्सीजन बेड भरे हैं ऐसे जिलों में अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें सोमवार से शुक्रवार शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी,बाकी वीकेंड पर मेडिकल के अलावा बाकी दुकानें बंद रहेंगी।

bigg boss 15