Friday, June 14, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र के अकोला में लगी धारा 144, जानें क्या है वजह?

अकोला में शुक्रवार (24 मई) को अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस और शनिवार (25 मई) को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों में अकोला में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से 45.8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है।

Reported By : Atul Singh Edited By : Shakti Singh Updated on: May 27, 2024 0:00 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र के अकोला में बढ़ती गर्मी और मौसम विभाग के अगले 3 दिन लू चलने की चेतावनी के बाद जिले में धारा 144 लगाई गई है। अकोला जिला पिछले दो दिन में महाराष्ट्र का सबसे गर्म शहर बना हुआ है, जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अकोला में लू की चेतावनी जारी की है। लू की संभावना को देखते हुए जिलाधिकारी अजीत कुंभार ने 31 मई तक CRPC की धारा 144 शनिवार (25 मई) से लागू कर दी है।

अकोला के डीएम ने प्रतिष्ठानों को श्रमिकों के लिए पीने के पानी और पंखों की पर्याप्त व्यवस्था करने का आदेश दिया। उन्होंने निजी कोचिंग क्लास के समय में बदलाव करने और उन्हें दोपहर के दौरान आयोजित नहीं किए जाने का भी निर्देश दिया। वहीं भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में स्थित अकोला में शुक्रवार (24 मई) को अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस और शनिवार (25 मई) को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों में अकोला में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से 45.8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है।

जून में राहत के आसार

महाराष्ट्र में लोगों को गर्मी से राहत जून के महीने में मिल सकती है। ऐसे में उन्हें कम से कम एक सप्ताह तक गर्मी का कहर झेलना पड़ेगा। हालांकि, लू बंद होने पर धारा 144 हटा दी जाएगी, लेकिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहने के आसार हैं। 4 जून के आसपास बारिश होने से राज्य में लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में तूफान रेमल की वजह से भारी बारिश और आंधी चलने के आसार हैं। इससे तापमान कम होगा और पड़ोसी राज्यों में भी इसका दिखेगा। इससे यहां भी तापमान में गिरावट आ सकती है, लेकिन महाराष्ट्र में इसका असर पड़ने की संभावना न के बराबर है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement