Thursday, April 18, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का निधन, कल शाम पड़ा था दिल का दौरा

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का निधन हो गया है। मनोहर जोशी का आज दोपहर 2 बजे अंतिम संस्कार होगा। बता दें कि कल शाम खबर आई थी कि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मनोहर जोशी को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्हें मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Swayam Prakash Updated on: February 23, 2024 11:44 IST
Manohar Joshi- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का निधन हो गया है। मनोहर जोशी का आज दोपहर 2 बजे अंतिम संस्कार होगा। बता दें कि कल शाम खबर आई थी कि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मनोहर जोशी को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्हें मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बताया जा रहा है कि रात करीब 3 बजे उन्होंने 86 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। मनोहर जोशी का पार्थिव शरीर माटुंगा स्थित उनके घर पर अंतिम दर्शन के लिए सुबह 11 से 2 बजे तक रखा जाएगा। इसके बाद दादर श्मशान भूमि में जोशी का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

शिवसेना की ओर बने पहले मुख्यमंत्री

मनोहर जोशी शिवसेना के दिग्गज नेताओं में से एक थे। बता दें कि जोशी साल 1995 से 1999 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे और वह अविभाजित शिवसेना की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले नेता थे। इसके अलावा मनोहर जोशी सांसद भी रह चुके हैं और 2002 से 2004 तक तत्कालीन वाजपेयी सरकार में लोकसभा अध्यक्ष भी रहे थे। मनोहर जोशी मार्च 1995 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने थे। 

बालासाहेब के वफादार थे मनोहर जोशी

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी ना केवल शिवसेना की ओर से पहले सीएम बने बल्कि शिवसेना संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के बेहद करीबी सहयोगियों में से भी एक थे। जोशी को बालासाहेब का बहुत वफादार माना जाता था, इसलिए जब पिछले साल उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, तो उद्धव ठाकरे अपनी पत्नी रश्मि और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उनका हाल जानने के लिए अस्पताल गए थे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने वाले वह शिवसेना के पहले नेता हैं और साल 1966 में शिवसेना के गठन के वक्त से ही इस पार्टी से जुड़े रहे हैं।

रायगढ़ जिले में हुआ था जन्म

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मनोहर जोशी का जन्म महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के नंदवी गांव में हुआ था। जोशी 2 दिसंबर, 1937 को मराठी ब्राह्मण परिवार में जन्मे थे। उनके पिता का नाम गजानन कृष्ण जोशी और मां का नाम सरस्वती गजानन था।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement