Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मुंबई वालों सुनो खुशखबरी, अगले सप्ताह से दौड़ेंगी ये खास बसें, किराया कम-सुरक्षा हरदम, जानें डिटेल्स

मुंबई की सड़कों पर अगले सप्ताह से इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसें दौड़ती नजर आएंगी। इन बसों का किराया भी आम एसी बसों के जितना ही होगा और सुरक्षा का इसमें खास ख्याल रखा गया है। जानिए खासियत-

Reported By : Atul Singh Edited By : Kajal Kumari Published on: February 13, 2023 14:37 IST
Electric Double Decker Buses- India TV Hindi
मुंबई में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसें

 मुंबई:  मुंबई के लोगों को बेस्ट ने सोमवार को एक बड़ी सौगात दी है, जो कि बेहद खास है और ये है देश की पहली डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस। अब लोगों को मुंबई की सड़कों पर लंदन जैसे सफर का एहसास होगा। अब तक लंदन की सड़कों पर दौड़ने वाली डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस अगले हफ्ते से मुंबई की सड़कों पर दोड़ती नजर आएगी। सोमवार को बीएमसी की बस सर्विस BEST को बस बनाने वाली कंपनी switch की तरफ से इस डबल डेकर बस की चाभी दी गयी। आनेवाले कुछ ही दिनों में ही यह बस आम यात्रियों के लिए सड़कों पर दौड़ने लगेगी। 

द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुंबईकरों को इस खास बस की नवंबर 2022 में ही पहली झलक दिखाई थी। उस समय नितिन गडकरी ने दावा किया था की जल्द ही मुंबई वासियों को लंदन की तर्ज पर लग्जरी बस में यात्रा करने का मौका मिलेगा। 

जानिए क्या है इस लग्जरी बस की खासियत

 कुछ समय से इन बसों को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) की मंजूरी का इंतजार था। इन बसों को स्विच EVI 22 नाम दिया गया है जिसमें 231 किलो वॉट की बैटरी दी गई है जिसे महज 80 मिनटों में चार्ज किया जा सकता है। यह बसें फुल चार्ज होने पर एक बार में 250 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेंगी। वहीं, 45 मिनट चार्ज होने पर यह 100 किलोमीटर तक चलेगी। इस एक बस की कीमत दो करोड़ रुपये है जिसमें 65 लोगों की सीटिंग कैपेसिटी होगी। इस बस में महिला यात्रियों की सुरक्षा के भी खास इंतज़ाम किए गए हैं। सीट के ऊपर इमरजेंसी बटन भी लगाया गया है..हर सीट के ऊपर यात्रियों को ठंडी हवा के लिए AC वेंट भी दिया गया है।

बेस्ट अधिकारियों ने बताया कि मार्च महीने के अंत तक 20 ऐसी बसें मुंबई की सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी जबकि साल के अंत तक 200 बसें संचालित की जायेंगी। बेस्ट का दावा है कि इन 200 बसों के चलने से शहर में कार्बन फुटप्रिंट को 41% तक कम किया जा सकेगा और 26 मिलियन लीटर डीजल भी बचाया जा सकेगा।इस बस में नागरिकों की सुविधा के साथ साथ सुरक्षा को बड़ी अहमियत दी गई है। यह  इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस मुम्बई के सबसे ज़्यादा भीड़ और,ऑफिस वाले इलाकों जैसे coloba, bkc, santacruz, andheri जैसी जगहों पर चलाई जाएगी। पूरी बस में बड़े-बड़े ग्लास लगाए गए है,.ताकि बस के अंदर बैठे यात्री को आसपास का लोकेशन और बाहर का नजारा भी दिखाई दे सके। 

सुरक्षा के साथ जेब के लिए भी सुविधा

पूरी बस सीसीटीवी कैमरे से हैं जिनमें कैद होने वाली तस्वीरें सीधे बस चालक को दिखाई देंगी। इस बस में टिकटिंग के लिए टैप इन टैप आउट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है यानी टिकटिंग पूरी तरह से डिजिटल होगी और यात्रियों द्वारा बस की लाइव लोकेशन को भी ट्रैक किया जा सकेगा। इस बस की सबसे बड़ी बात ये होगी की इन सभी सुविधाओं के लिए यात्रियों को आम एसी बस के टिकट के दाम ही चुकने होंगे। यानी सुरक्षा, सुविधा के साथ-साथ यह इलेक्ट्रिक बसें पर्यावरण के लिए भी लाभकारी साबित होंगी। 

ये भी पढ़ें:

VIDEO: पुल पर लटककर ऐसे नदी पार करती हैं महिलाएं, वीडियो देख कांप उठेगा कलेजा

महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने उद्धव ठाकरे की उड़ाई खिल्ली, बोले- पेंलेस मुख्यमंत्री थे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement