Monday, April 29, 2024
Advertisement

बढ़ता जा रहा है H3N2 वायरस का कहर, अहमदनगर में MBBS छात्र तो नागपुर में बुजुर्ग की मौत

H3N2 से कुछ मरीजों की मौत की पुष्टि के बीच एक्सपर्ट्स ने कहा है कि इस वायरस से बचाव के लिए सतर्कता बढ़ाने और एहतियाती कदम उठाने की जरूरत है।

Reported By : Rajiv Singh, Yogendra Tiwari Updated on: March 15, 2023 12:03 IST
H3N2 virus, H3N2 virus news, H3N2 virus latest, H3N2 virus Ahmednagar- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL H3N2 वायरस ने महाराष्ट्र में 2लोगों की जान ले ली है।

अहमदनगर: H3N2 इंफ्लूएंजा वायरस का कहर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट के अहमदनगर मे H3N2 वायरस से एक MBBS छात्र की मौत हो गई। 23 साल का यह छात्र पिछले सप्ताह कोंकण के अलीबाग में अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए गया हुआ था। वहां से आने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ गयी थी। जब उसका टेस्ट किया गया तो वह कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद उसे अहमदनगर एक निजी हास्पिटल मे भर्ती किया गया। सोमवार की रात 10  बजे उसकी मौत हो गयी।

ब्लड सैंपल में मिला H3N2 वायरस

मृतक छात्र के ब्लड सैंपल में H3N2 वायरस पाया गया है। यह भी पता चला है कि छात्र के साथ गए कुछ और युवा भी पॉजिटिव पाए गए थे। बता दें कि पिछले हफ्ते ही ही केंद्र सरकारने इस वायरस को लेकर सभी राज्यो को अलर्ट जारी किया था। बता दें कि भारत में मौसमी इंफ्लूएंजा के सब-वेरिएंट H3N2 से कुछ मरीजों की मौत की पुष्टि के बीच एक्सपर्ट्स ने कहा है कि इस वायरस से बचाव के लिए सतर्कता बढ़ाने और एहतियाती कदम उठाने की जरूरत है। वहीं, राज्यों ने भी इस वायरस को लेकर अपने स्तर पर कमर कस ली है।

नागपुर में भी 78 साल के बुजुर्ग की मौत
महाराष्ट्र के ही नागपुर में भी 78 साल के एक बुजुर्ग की H3N2 वायरस से मौत की पुष्टि हुई है। वायरल इंफेक्शन के रूप में H3N2 वायरस  नागपुर में फैल चुका है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, 78 साल के बुजुर्ग मरीज का इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा था। मरीज की मृत्यु के पहले H3N2 वायरस की जांच की गई थी और उनका सैंपल टेस्ट में पॉजिटिव आया था। इसके बाद संबंधित मामले की जानकारी महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग को दी गई।

महाराष्ट्र में अब तक 352 मरीज मिले
इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा है कि सूबे में अब तक H3N2 वायरस के 352 मरीज आ चुके हैं। उन्होंने कहा, 'उनका इलाज जारी है और अस्पतालों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। H3N2 घातक नहीं है, चिकित्सा उपचार से ठीक हो सकता है। किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है।'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement