Sunday, May 05, 2024
Advertisement

मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए लू का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

लोकसभा चुनाव के बीच महाराष्ट्र में भीषण गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है। मुंबई समेत कई जगहों पर लू चलने की चेतावनी जारी की है।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 24, 2024 10:33 IST
लू का अलर्ट- India TV Hindi
Image Source : ANI लू का अलर्ट
मुंबई: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने महाराष्ट्र के ठाणे, रायगढ़ जिले और मुंबई के कई हिस्सों में 27 से 29 अप्रैल तक लू का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की वैज्ञानिक सुषमा नायर ने बुधवार को बताया कि ठाणे, रायगढ़ और मुंबई के कई हिस्सों में एक गैर-चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जिसके कारण तापमान में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि 27 और 28 अप्रैल को तापमान काफी अधिक रहने का अनुमान है।
 
मौसम विभाग ने दी ये सलाह
 
मुंबई और पड़ोसी क्षेत्र के लिए इस माह जारी किया गया यह लू का दूसरा अलर्ट है। मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में 15 और 16 अप्रैल को भीषण गर्मी थी और नवी मुंबई के कई हिस्सों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। आईएमडी ने लोगों से लंबे समय तक धूप में रहने से बचने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और हल्के रंग के, ढीले तथा सूती कपड़े पहनने साथ ही धूप में निकलते वक्त सिर ढकने का परामर्श दिया है। 
 
भीषण गर्मी से पड़ रहा वोटिंग पर असर
 
बता दें कि महाराष्ट्र के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। अगले महीने तक गर्मी और बढ़ने की संभावना है। इसी बीच लोकसभा चुनाव भी हो रहे हैं। पहले चरण में गर्मी की वजह से कई सीटों पर 2019 की अपेक्षा कम मतदान हुए थे। महाराष्ट्र की 11 लोकसभा सीटों पर सात मई को तीसरे चरण में होने वाले मतदान के लिये चुनावी मैदान में कुल 258 उम्मीदवार हैं। तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख सोमवार (22 अप्रैल) थी।
 
प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव में सभी की निगाहें बारामती लोकसभा सीट पर होंगी, जहां शक्तिशाली शरद पवार परिवार के दो सदस्य एक-दूसरे के सामने हैं। एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के पुणे जिले की बारामती सीट पर सबसे अधिक 38 उम्मीदवार हैं, इसके बाद माधा में 32, उस्मानाबाद में 31, लातूर में 28 , हटकनंगले में 27, कोल्हापुर में 23, सोलापुर में 21, सांगली में 20, सतारा में 16, रायगढ़ में 13 और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग में नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। 
 
इनपुट- भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement