Saturday, April 20, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में किसानों ने गन्ने से लदे ट्रैक्टर के पहियों की निकाली हवा, दाम बढ़ाने को लेकर प्रदर्शन

पुलिस के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार रात सोलापुर में वाखरी के पास अज्ञात व्यक्तियों ने ट्रैक्टर-ट्रॉली के 11 टायरों की हवा निकाल दी, लेकिन ट्रैक्टर मालिक ने शिकायत दर्ज नहीं कराई है

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: October 27, 2022 14:51 IST
Representative image- India TV Hindi
Image Source : ANI Representative image

महाराष्ट्र के सोलापुर में किसानों ने गन्ने से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली के 11 टायरों की हवा निकाल दी है। किसान फसल के लिए अधिक दाम बढ़ाने को लेकर प्रदर्श कर रहे हैं। विरोध के रूप में उन्होंने फसल को चीनी मिल ले जा रहे वाहनों के पहियों की हवा निकाल दी। किसानों का कहना है कि राज्य सरकार उनकी मांग पर ध्यान दे और समस्या का हल निकाले। पुलिस के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार रात सोलापुर में वाखरी के पास अज्ञात व्यक्तियों ने ट्रैक्टर-ट्रॉली के 11 टायरों की हवा निकाल दी, लेकिन ट्रैक्टर मालिक ने शिकायत दर्ज नहीं कराई है। 

3,100 रुपये प्रति टन की दर से गन्ना खरीदने की मांग

सोलापुर जिला गन्ना दर संघर्ष समिति के तत्वावधान में विभिन्न किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी संगठनों के एक सदस्य ने बताया की उनकी मांग है कि उनसे 3,100 रुपये प्रति टन की दर से गन्ना खरीदा जाए, जबकि अभी उन्हें 2,100 से 2,300 रुपये प्रति टन की दर से भुगतान किया जाता है। किसान समर्थक संगठनों ने ट्रांसपोर्टरों से गन्ने की फसल को खेतों से चीनी मिल तक नहीं पहुंचाने की अपील की है। 

सरकार और प्रशासन पर अनदेखी का लगाया आरोप

किसान समर्थक स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के सदस्य सचिन पाटिल ने बताया, ''हाल ही में हमने सोलापुर जिले में लगभग 20,000 गन्ना किसानों का एक सम्मेलन किया था। बैठक में हमने मांग की कि किसानों को गन्ने का भुगतान 3,100 रुपये प्रति टन की दर से किया जाए। हमने मांग की कि एक किसान को पहली किस्त के रूप में 2,500 रुपये और अंतिम बिल के समय शेष 600 रुपये दिए जाएं।'' पाटिल ने कहा कि राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन ने उनके प्रदर्शन का संज्ञान नहीं लिया है, जिससे किसानों में नाराजगी है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement