Thursday, May 09, 2024
Advertisement

India TV-CNX ओपिनियन पोल: ठाणे-कोंकण में NDA मारेगा बाजी, INDI अलायंस को सिर्फ 1 सीट

India TV-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, 2024 के लोकसभा चुनावों में ठाणे-कोंकण इलाके में NDA का पलड़ा INDI अलायंस के मुकाबले काफी भारी रहने की उम्मीद है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: February 29, 2024 20:13 IST
India TV CNX Opinion Poll, Opinion Poll, Maharashtra Opinion Poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ठाणे-कोंकण ओपिनियन पोल के नतीजे विपक्ष को झटका देने वाले हैं।

मुंबई: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर India TV-CNX ने महाराष्ट्र की 48 सीटों पर ओपिनियन पोल किया है। इन 48 सीटों को विदर्भ, मुंबई, नॉर्थ महाराष्ट्र, वेस्ट महाराष्ट्र, ठाणे+कोंकण और मराठवाड़ा में बांटा गया है। इनमें से ठाणे+कोंकण क्षेत्र की बात करें तो 2024 के लोकसभा चुनावों में यहां NDA बाजी मार सकता है।  India TV-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, ठाणे+कोंकण क्षेत्र में पड़ने वाली कुल 7 सीटों में से NDA जहां 6 सीटें जीत सकता है, वहीं विपक्षी INDI अलायंस के खाते में सिर्फ एक सीट आ सकती है।

इन 6 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है NDA

ठाणे+कोंकण क्षेत्र में पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, ये 7 लोकसभा सीटें आती हैं।  India TV-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, पालघर और भिवंडी की सीटें भारतीय जनता पार्टी, कल्याण और ठाणे की सीटें शिवसेना (शिंदे), रायगढ़ और मावल की सीटें NCP (अजीत) के खाते में जा सकती हैं जबकि रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग की सीट पर शिवसेना (UBT) का परचम लहरा सकता है। इस तरह देखा जाए तो ठाणे-कोंकण इलाके में पड़ने वाली 7 लोकसभा सीटों में से 6 सीटों पर NDA और 1 सीट पर INDI अलायंस का कब्जा हो सकता है।

महाराष्ट्र में 35 सीटें जीत सकता है NDA

पूरे महाराष्ट्र की बात करें तो ओपिनियन पोल के मुताबिक, NDA 35 सीटें जीत सकता है जबकि INDI अलायंस को 13 सीटें मिल सकती हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों में NDA के खाते में 41 सीटें आई थीं, इस तरह 2024 में गठबंधन को 6 सीटों का घाटा उठाना पड़ सकता है। क्षेत्रवार बात करें तो उत्तरी महाराष्ट्र की 6 सीटों में से NDA 5 और INDI अलायंस 1, विदर्भ की 10 सीटों में से NDA 9 और INDI अलायंस 1, मराठवाड़ा की 8 सीटों में से NDA 4 और INDI अलायंस 4, मुंबई की 6 सीटों में से NDA 5 औरINDI अलायंस 1, ठाणे-कोंकण की 7 सीटों में से NDA 6 और INDI अलायंस 1, एवं पश्चिमी महाराष्ट्र की 11 सीटों में से NDA 6 और INDI अलायंस 5 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement