Monday, May 20, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: BJP ने जम्मू-कश्मीर के लिए उम्मीदवारों के पैनल को अंतिम रूप दिया, इन नामों की चर्चा तेज

कश्मीर में लोकसभा चुनाव की तैयारी जारी है। एक तरफ भारत ब्लॉक गठबंधन सीट बंटवारे पर लगातार एक दूसरे से बैठक कर रहे हैं, वही दूसरी तरफ भाजपा ने जम्मू कश्मीर की 5 सीटों पर होने वाले चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची तैयार कर ली है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Niraj Kumar Published on: February 29, 2024 12:35 IST
BJP- India TV Hindi
Image Source : FILE बीजेपी

श्रीनगर:  जम्मू-कश्मीर भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया है। इसमें कश्मीर की तीन महत्वपूर्ण सीटों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। दरख्सन अंद्राबी, अनवर खान, रविंदर रैना, शहनाज़ गनई टिकट के लिए संभावित उम्मीदवारों की दौड़ में आगे हैं। अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में, जम्मू-कश्मीर के भाजपा प्रमुख रविंदर रैना ने चुनाव लड़ने में इच्छा जाहिर की है।

संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट पार्टी हेडक्वॉर्टर भेजी गई

संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट पार्टी के हेडक्वार्टर में भेज दी गई है, जहां संसदीय मामलों का पैनल जल्द ही अंतिम निर्णय लेगा। जम्मू-कश्मीर में भाजपा का लक्ष्य अनंतनाग-राजौरी सहित कश्मीर की सभी तीन सीटों को सुरक्षित करना है। 

राजौरी-पुंछ में बीजेपी की संभावनाएं बढ़ीं

पूर्व एमएलसी शहनाज़ गनई, जो हाल ही में नई दिल्ली में भाजपा में शामिल हुईं, भी एक मजबूत संभावित उम्मीदवार हैं। अपने पिता की विरासत के कारण क्षेत्र में उनके परिवार को मिले समर्थन को देखते हुए, गनई को व्यापक जनसमर्थन मिलने की संभावना अधिक है। पार्टी द्वारा जम्मू-कश्मीर में पहाड़ियों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने के बाद वह भाजपा में शामिल हो गईं। उनके भाजपा में शामिल होने से राजौरी-पुंछ जिलों में पार्टी की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

कठुआ-उधमपुर से जितेंद्र सिंह को मिल सकता है टिकट

कठुआ-उधमपुर लोकसभा सीट पर पीएमओ में राज्य मंत्री और मौजूदा सांसद डॉ. जितेंद्र सिंह को फिर से उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है। जम्मू सीट पर निवर्तमान सांसद जुगल किशोर को बदले जाने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष कवींद्र गुप्ता और देवेंदर सिंह राणा इस सीट के दो प्रमुख दावेदार हैं।

पिछले चुनाव में बीजेपी ने जीती थी तीन सीटें 

पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी ने जम्मू में दो सीटें और लद्दाख में एकमात्र सीट जीती थी। आने वाले दिनों में और अधिक प्रभावशाली व्यक्तियों के पार्टी में शामिल होने की उम्मीद है, जिससे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ इसकी स्थिति और मजबूत होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement