Sunday, May 12, 2024
Advertisement

VIDEO: बर्तन में फंसा तेंदुए का सिर, खतरे में जान, पिछले कई घंटों से सर्च ऑपरेशन जारी

बुधवार रात से ही वन विभाग की टीम बदलापुर के जंगलों में पहुंच गई है और उन्होंने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया।

Dinesh Mourya Reported by: Dinesh Mourya @dineshmourya4
Updated on: February 15, 2022 23:50 IST
Mumbai Leopard News, Leopard News, Leopard Head Trapped- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mumbai Leopard head trapped in a plastic pot.

Highlights

  • 13 फरवरी को रात के वक्त इस जंगल से गुजर रहे कुछ लोगों ने तेंदुए को ऐसी हालत में सड़क किनारे दिखा था।
  • वन विभाग के मुताबिक, इस जंगल में स्थित एक फार्म हाउस के पास ये तेंदुआ पानी की तलाश में आया था।
  • पानी पीने के दौरान तेंदुए का सिर बर्तन में फंस गया और तभी से यह परेशान होकर यहां वहां भटक रहा है।

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से सटे बदलापुर के जंगलों में एक तेंदुआ भटकता हुआ नजर आया है। इस तेंदुए का सिर प्लास्टिक के एक बर्तन में फंसा हुआ है और 13 फरवरी को रात के वक्त इस जंगल से गुजर रहे कुछ लोगों इसे ऐसी हालत में सड़क किनारे दिखा था। वन विभाग के मुताबिक, इस जंगल में स्थित एक फार्म हाउस के पास ये तेंदुआ पानी की तलाश में आया था। पानी पीने के दौरान तेंदुए का सिर प्लास्टिक के बर्तन में फंस गया और तभी से यह परेशान होकर यहां वहां भटक रहा है।

पर्यटकों ने वन विभाग को दी जानकारी

पर्यटकों ने तेंदुए को इस हालत में देखकर फौरन ही वन विभाग को जानकारी दी थी। बुधवार रात को ही वन विभाग की टीम बदलापुर के जंगलों में पहुंच गई और उन्होंने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। ठाणे वन विभाग, बोरीवली स्थित मुंबई वनविभाग के अधिकारी, रेस्क्यू टीम, मेडिकल टीम और स्थानीय गांव वालों की मदद से 40 से ज्यादा घंटों से सर्च ऑपरेशन जारी है। 


तेंदुए तक पहुंचना इसलिए हो रहा मुश्किल
वन विभाग के अधिकारी तुलसीराम हिरवे ने इंडिया टीवी को बताया कि तेंदुए की उम्र करीब ढ़ाई साल हो सकती है। पिछले 2 दिनों से यह तेंदुआ भूखा-प्यासा है।  वन विभाग की टीम को इस तेंदुए के पैरों के निशान तो मिले हैं लेकिन जिस जगह ये निशान मिले है वहां जमीन बहुत ही सख्त़ है। ऐसे में यह पता लगा पाना मुश्किल हो रहा है कि तेंदुआ आखिर गया कहां होगा। वन विभाग का ये क्षेत्र करीब 500 हेक्टेअर में फैला है।

बिगड़ सकता है तेंदुए का स्वास्थ्य
अधिकारी ने बताया कि करीब 40 घंटे से ज्यादा का समय बीत चुका है और तेंदुए का पता नहीं चल पा रहा है। उन्होंने बताया कि अगर अब तक तेंदुए का सिर उसी पानी के बर्तन में फंसा होगा तो भूख-प्यास से तड़प-तड़प का उसका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। वहीं, यदि वह कुछ और दिन तक नहीं मिला तो उसकी जान भी जा सकती है। यही वजह है कि तेंदुए को बचाने के लिए वन विभाग ने पूरी ताकत झोंक दी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement