Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या बीजेपी मानेगी? 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर CM एकनाथ शिंदे ने रखी ये मांग

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर महाराष्ट्र में राजनीतिक पार्टियां एक्टिव हो चुकी है। भाजपा और शिवेसना एक साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी। लेकिन पेंच फंसा है सीटें के बंटवारे पर।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Avinash Rai Published on: May 26, 2023 8:45 IST
Loksabha Election 2024 eknath shinde camp seat sharing formula with bjp will agree- India TV Hindi
Image Source : PTI 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर CM एकनाथ शिंदे ने रखी ये मांग

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी और शिवसेना ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत कल देर रात मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सरकारी आवास पर शिवसेना सांसदों की बैठक हुई। इस बैठक को लेकर शिवसेना संसदीय दल के नेता व मुंबई से सांसद गजानन कीर्तिकर ने इंडिया टीवी से कहा कि बैठक में शिवसेना सांसदों ने कहा कि फिलहाल शिवसेना (एकनाथ शिंदे खेमे) में 13 सांसद है। पिछली जीती 18 सीटों के साथ जो 4 सीटें हारी है, आनेवाले चुनाव में इन सभी 22 सीटों पर शिवसेना बीजेपी गठबंधन में चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा और शिवसेना का गठबंधन पुराना

बीजेपी और शिवसेना का पुराना गठबंधन है। लोकसभा चुनाव 2019 में कुल 48 सीटों में से भाजपा ने 26 सीटों पर जबकि शिवसेना ने 22 सीटों पर चुनाव लड़ने के फार्मूले को तय किया था। अब यही फॉर्मूला लोकसभा चुनाव 2024 में भी कायम रहे। लोकसभा चुनाव 2019 में शिवसेना ने 22 सीटों पर चुनाव लड़ा जिसमें से शिवसेना ने 18 सीटों को जीता। शिवसेना के 18 में से 13 सासंद एकनाथ शिंदे की शिवसेना में हैं, जबकि उद्धव ठाकरे की शिवसेना के साथ 5 सांसद हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में शिवसेना को रायगढ़, शिरूर, संभाजीनगर (औरंगाबाद) और अमरावती सीट पर हार का सामना करना पड़ा था।

सीट बंटवारे पर भाजपा की होगी सहमति?

वहीं लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा को 26 में से 23 सीटों पर जीत मिली थी। इस बैठक में शिवसेना सांसदों ने इन सीटों पर तैयारी और अपने चुनावी क्षेत्र के मसलों को लेकर मुख्यमंत्री के साथ चर्चा की। बता दें कि उद्धव गुट हमेशा एकनाथ शिंदे गुट पर हमला बोलता रहा है। उद्धव गुट का अब कहना है कि बीजेपी आनेवाले चुनाव में एकनाथ शिंदे और उनके साथ गए सांसदों को गिने चुने सीटें ही देगी। शिवसेना नेता गजनम कीर्तिकर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन है तो हमारे हिस्से की 22 सीटें बीजेपी उन्हें देगी। शिवसेना और बीजेपी की कोशिश होगी महाराष्ट्र में 45 से अधिक सीटें पार्टी जीते।  बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में महाराष्ट्र की 48 सीटों में से बीजेपी ने 23, शिवसेना ने 18, एनसीपी ने 4, कांग्रेस ने 1, Aimim ने 1 और निर्दलीय नवनीत राणा ने 1 सीट पर जीत दर्ज की थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement