Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Maharashtra Gram Panchayat Election: सत्ता गंवाने के बावजूद MVA को फायदा, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी

Maharashtra News: महाराष्ट्र में कुल 1165 ग्राम पंचायतों में से 1079 में चुनाव हुए थे। ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे आने के बाद एमवीए ने सत्तारूढ़ बीजेपी-बालासाहेबांची शिवसेना गठबंधन को रौंदने का दावा किया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 18, 2022 19:04 IST
Eknath Shinde And Uddhav Thackeray- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Eknath Shinde And Uddhav Thackeray

Highlights

  • महाराष्ट्र में कुल 1165 ग्राम पंचायतें
  • 1079 ग्राम पंचायतों में हुए थे चुनाव
  • 86 ग्राम पंचायतों में निर्विरोध निर्वाचित घोषित

Maharashtra News: महाराष्ट्र में करीब चार महीने पहले सत्ता गंवाने के बावजूद विपक्षी कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने दावा किया है कि हाल ही में 18 जिलों में हुए ग्राम पंचायत चुनावों में उनको फायदा हुआ, जबकि सत्तारूढ़ सहयोगी बीजेपी सबसे बड़ी इकाई के रूप में उभरी है। 

कुल 1165 ग्राम पंचायतों (जीपी) में से 1079 में चुनाव हुए थे, जहां महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (MVA) ने जीतने वाले उम्मीदवारों के कथित राजनीतिक जुड़ाव के आधार पर सत्तारूढ़ बीजेपी-बालासाहेबांची शिवसेना गठबंधन को रौंदने का दावा किया है। हालांकि, महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जीपी चुनाव पार्टी के प्रतीकों पर नहीं लड़े जाते हैं और विभिन्न दलों के दावों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

बीजेपी का दावा, 230 से ज्यादा ग्राम पंचायतें मिली हैं

सोमवार को अंतिम नतीजे सामने आने के बाद बीजेपी ने दावा किया है कि उसे 230 से ज्यादा ग्राम पंचायतें मिली हैं, जबकि सहयोगी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की बालासाहेबंची शिवसेना को लगभग 110 सीटें मिली हैं, जो कुल 340 हैं। दूसरी ओर, एनसीपी (NCP) ने 155, शिवसेना (यूबीटी) को 150 और कांग्रेस को 140 यानी कुल 445 सीटों पर जीत हासिल करने का दावा किया। बाकी सीटें निर्दलीय और अन्य को मिलीं। इसके अतिरिक्त 86 ग्राम पंचायतों के उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया और बाकी ग्राम पंचायतों के लिए रविवार को वोटिंग हुई।

गद्दारों को जीपी चुनावों में अच्छा सबक सिखाया गया: ठाकरे

बीजेपी के दावों को खारिज करते हुए एनसीपी के नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार ने पूछा कि वे अपने तथाकथित जीत के आंकड़ों पर कैसे पहुंचे, जब चुनाव पार्टी-लाइन पर नहीं लड़े जाते हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी दावे झूठे हैं। शिंदे के नेतृत्व वाली पार्टी का जिक्र करते हुए शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि गद्दारों (देशद्रोहियों) को जीपी चुनावों में एक अच्छा सबक सिखाया गया है। कांग्रेस के प्रवक्ता अतुल लोंडे ने कहा कि पार्टी पिछले कुछ महीनों में नगर पंचायत, पंचायत समितियों और अब ग्राम पंचायतों समेत सभी स्थानीय चुनावों में लगातार जीत हासिल कर रही है।

एनसीपी ने 190 ग्राम पंचायतों में जीत दर्ज की है: महेश तापसे

एनसीपी के प्रवक्ता महेश तापसे ने कहा कि एमवीए के सहयोगियों ने उन क्षेत्रों में भी पैठ बना ली है, जहां अब तक उनकी मौजूदगी नहीं थी। तापसे ने कहा कि लोगों ने जीपी चुनावों में शिंदे गुट के विधायकों के नेतृत्व को उनके अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पूरी तरह से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि एमवीए ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और एनसीपी ने लगभग 190 ग्राम पंचायतों में जीत दर्ज की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement