Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Swasthya Sammelan 2021: 15 दिन का Lockdown जरूरी, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री का बयान

इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम स्वास्थ्य सम्मेलन में रविवार को महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने राज्य में फैलते कोरोना संक्रमण रोकने के लिए 15 दिन के लॉकडाउन लगाने पर जोर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 11, 2021 17:40 IST
Maharashtra State Health Minister Rajesh Tope,- India TV Hindi
Image Source : PTI Maharashtra State Health Minister Rajesh Tope,

नई दिल्ली। इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम स्वास्थ्य सम्मेलन में रविवार को महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने राज्य में बढ़ते कोरोना को कैसे काबू में किया जाएगा, इसको लेकर खुलकर अपनी बात रखी। राजेश टोपे ने राज्य में फैलते कोरोना संक्रमण रोकने के लिए 15 दिन के लॉकडाउन लगाने पर जोर दिया है।  

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने सभी विपक्ष के लोगों, मंत्रीमंडल के सभी साथी, समाज के हर प्रमुख वर्गों के साथ खुद बात की है और उनको परिस्थिति की गंभीरता बताई है। उसके बाद पॉजिटिव मत हुआ है कि लॉकडाउन तो अंतिम विकल्प होता है, उसके बारे में चर्चा हुई और यह भी बात हुई कुछ रियायतें देकर हम लॉकडाउन कर सकते हैं क्या, इस तरह के जो भी विकल्प हो सकते हैं उसके बारे में वित्त मंत्रालय एक प्रस्ताव तैयार करेगी और जो लॉकडाउन के असर हो सकते हैं उसके बारे में आने वाली कैबिनेट में प्रस्ताव रखा जाएगा और उसके बारे में फैसला होगा। 

टोपे ने स्वास्थ्य सम्मेलन में आगे कहा कि अभी स्थिति ऐसी है कि 15 दिन का लॉकडाउन कम से कम जरूरी लग रहा है, मन बनाने का काम सभी लोगों ने किया है। इस पर हम जा सकते हैं लेकिन अंतिम फैसला मुख्यमंत्री और कैबिनेट का होगा। 

कोरोना प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू किया जा रहा है, मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाया जा रहा है। हमने कई जगहों पर दुकानें बंद करने के लिए बोल दिया है, हम जो भी कर रहे हैं वह चेन को तोड़ने के लिए कर रहे हैं। सेल्फ डिसिप्लेन की जरूरत है। 

टोपे ने कहा कि हम लगातार बोल रहे हैं कि वैक्सीन चाहिए, हमारी स्पीड है रोज 6 लाख वैक्सीन लगा सकते हैं, हफ्ते में 42 लाख और महीने में 1.6 करोड़ वैक्सीन लगा सकते हैं। हम पहले ही 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं। हमारी यह गति ही इस महामारी के संकट से बचाया जा सकता है। केंद्र को हमारी गति के मुताबिक हमें वैक्सीन देनी चाहिए। भारत सरकार ने आज तक जो भी मदद की है उसके लिए हम उनके शुक्रगुजार हैं, लेकिन हम अपने लोगों को सुरक्षित करना चाहते हैं उसके लिए हमें ज्यादा मात्रा में वैक्सीन चाहिए। 

ये भी पढ़ें:

Coronavirus: दूसरी लहर से कैसे निपटेगा देश? 'स्वास्थ्य सम्मेलन' में जानिए क्या है केंद्र व राज्य सरकारों की रणनीति

इसबार पूरे-पूरे परिवार को टारगेट कर रहा कोरोना, युवा लोगों में इंफेक्शन काफी ज्यादा- सत्येंद्र जैन

इस महीने के अंत तक मार्केट में आ सकती है एक और वैक्सीन- AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement