1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus: दूसरी लहर से कैसे निपटेगा देश? 'स्वास्थ्य सम्मेलन' में जानिए क्या है केंद्र व राज्य सरकारों की रणनीति

Coronavirus: दूसरी लहर से कैसे निपटेगा देश? 'स्वास्थ्य सम्मेलन' में जानिए क्या है केंद्र व राज्य सरकारों की रणनीति

विभिन्न राज्यों व केंद्र सरकार की कोरोना की इस दूसरी लहर पर ब्रेक लगाने के लिए क्या रणनीति हैं और कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर विभिन्न सरकारों ने क्या प्लान बनाया है, इसको लेकर आज इंडिया टीवी पर डिजिटल स्वास्थ्य सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 11, 2021 22:59 IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने प्रचंड रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना की  दूसरी लहर में महाराष्ट्र, यूपी, मध्य प्रदेश सहित तकरीबन सभी राज्यों का बुरा हाला है। ज्यादातर राज्यों में कोरोना के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। इसबीच विभिन्न राज्यों व केंद्र सरकार की कोरोना की इस दूसरी लहर पर ब्रेक लगाने के लिए क्या रणनीति हैं और कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर विभिन्न सरकारों ने क्या प्लान बनाया है, इसको लेकर आज इंडिया टीवी पर डिजिटल स्वास्थ्य सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इन  डिजिटल स्वास्थ्य सम्मेलन में न सिर्फ केंद्र सरकार बल्कि विभिन्न राज्य सरकारों को नुमाइंदे अपने प्रदेशों के बारे में कोरोना के खिलाफ जंग के बारे में जानकारी देंगे।

24 घंटे में डेढ़ लाख से ज्यादा मरीज

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 1,52,879 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,33,58,805  हुई। 839 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,69,275 हो गई है। नए मामले सामने आने के बाद देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 11,08,087 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,20,81,443  है।

दिल्ली में सख्त पाबंदियों की घोषणा
राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शनिवार को सख्त पाबंदियों की घोषणा की। मेट्रो, डीटीसी एवं क्लस्टर बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति प्रदान की गई है। इसके अलावा शादी समारोह में 50 मेहमान ही शामिल हो सकेंगे। दिल्ली सरकार ने कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सभी तरह की सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी है।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली में सभी कॉलेज, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि, शैक्षणिक मार्गदर्शन के वास्ते शिक्षकों द्वारा 11वीं-12वीं के छात्रों को स्कूल बुलाने की अनुमति प्रदान की गई है। डीडीएमए ने कहा कि महाराष्ट्र से विमान के जरिए दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए 72 घंटे के भीतर की आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट पेश करना जरूरी होगा और नेगेटिव रिपोर्ट नहीं होने पर 14 दिवसीय पृथक-वास में रहना होगा। 

खट्टर बोले- लॉकडाउन समाधान नहीं
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को शहर के दौरे पर कहा कि कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाना समस्या का हल नहीं है। उन्होंने कहा कि यह एक गंभीर महामारी है और हमें इससे बचने के लिए स्वयं भी जागरूक होने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन समस्या का हल नहीं है, बल्कि हम जागरूक रहकर, मास्क पहन कर, सामाजिक दूरी का पालन करके इससे बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कुछ गंभीर आर्थिक परिणाम भी होते हैं और पिछले वर्ष हम लोग उन्हें भुगत भी चुके हैं।

गांधीनगर नगर निगम के चुनाव स्थगित
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शनिवार को गुजरात राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने 18 अप्रैल को होने वाले गांधीनगर नगर निगम के चुनाव स्थगित करने का निर्णय किया। एक सरकारी बयान में बताया गया है कि भाजपा, कांग्रेस, आप समेत मुख्य राजनीतिक पार्टियों और कई सामाजिक समूहों के आग्रह पर चुनाव को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है। एसईसी ने कहा, "महामारी के कारण बनी गंभीर स्थिति को देखते हुए और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखने तथा यह सुनिश्चित करने कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल में हो, राज्य निर्वाचन आयोग ने अगले आदेश तक चुनाव टालने का फैसला किया है।"

Live updates : स्वास्थ्य सम्मलन LIVE UPDATES

Auto Refresh
Refresh
  • 6:59 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी- भारत सरकार नियमित तौर पर कोरोना वायरस वैक्सीन दे रही है। मुझे अफसोस है कि वैक्सीन पर विपक्ष राजनीति कर रहा है। वह उनकी कुंठित मानसिकता है। क्योंकि, वैक्सीन का तीन-चार दिन का स्टॉक एक साथ आता है। जैसे- 2 दिन पहले 15 लाख डोज गुजरात को मिलीं और हम हर रोज 4 लाख से ज्यादा वैक्सीनेशन करते हैं। तो इसका मतलब है कि चार-पांच दिन का स्टॉक है। तो बाद में दूसरा चार-पांच दिन का स्टॉक आ जाता है। कोई अभी तक गैप नहीं हुआ है। सभी राज्यों को वैक्सीन मिल रहा है।

  • 6:57 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी- पिछली बार गुजरात में कोरोना वायरस की दो पीक देखी गई हैं। पहली पीक में 25 सितंबर 2020 के आसपास हर दिन औसतन 1400 मामले आते थे। वहीं, दूसरी पीक में 27 नवंबर के आसपास हर दिन औसतन 1600-1700 मामले दर्ज किए गए थे और फिर उसके बाद मामले धीरे-धीरे घटने शुरू हुए। लेकिन, इस बार की बात करें तो अभी कल ही 5000 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। इसीलिए, पहले के मुकाबले इस बार संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है।

  • 6:51 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी- हमने बताया है कि लॉकडाउन हम नहीं करेंगे। अभी 20 शहरों में हमने 10 घंटे का कर्फ्यू डाला है।

  • 6:03 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम स्वास्थ्य सम्मेलन में कहा कि नए स्ट्रेन के चलते कोरोना तेजी से फैल रहा है।

  • 5:26 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- हर राज्य को उसकी आबादी और उसके यहां संक्रमण की दर के हिसाब से वैक्सीन मिल रही है। यूपी से ज्यादा वैक्सीन महाराष्ट्र को मिली है लेकिन प्रबंधन आपका कैसा है इसपर निर्भर करता है। यूपी की आबादी महाराष्ट्र से दोगुनी है। लेकिन, इसके बावजूद राजनीति करना दुर्भाग्यपूर्ण है।

  • 5:24 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- वैक्सीन पर राजनीति करने वाले लोगों ने पहले लॉकडाउन का विरोध किया था, जब मामले बढ़ने लगे तब भी राजनीति करने लग गए, गरीब कल्याण पैकेज घोषित होने के बाद फिर से उसपर टीका टिप्पणी करने लग गए, आत्मनिर्भर भारत पैकेज पर भी सवाल उठाए थे, जिन लोगों ने हर चीज को राजनीति के नजरिए से देखना है वे हमेशा इस तरह की टिप्पणी करते रहेंगे, और जनता उनको देख रही है।

  • 5:24 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- आज 6000 स्थानों में एक साथ टीकाकरण अभियान चल रहा है, हम 5-7 लाख टीकाकरण करने में सक्षम होंगे। हमारी चुनौती वैक्सीन की वेस्टेज को रोकना है, हमने वेस्टेज को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। वैक्सीन की कमी नहीं है।

  • 5:22 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- हमारे यहां के 80-85 प्रतिशत कामगार यूपी में ही काम कर रहे हैं, जो 10-15 प्रतिशत बाहर गए थे, वे पंचायत चुनाव, खेतीबाड़ी के समय और पंचायत चुनाव की वजह से वापस आ गए हैं।

  • 5:20 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- गाइडलाइन्स जारी की हैं, धर्मस्थलों में एक समय में 5 से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं होंगे, हमें कुछ देर के लिए अपनी आस्था को स्थगित करना पड़ेगा। इंडोर मैरिज हॉल में 50 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हों, मास्क और ग्लव्ज पहनकर ही जाएं। खुले मैदान की शादी में 100 से ज्यादा लोगों को अनुमति नहीं है।

  • 5:19 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- आज हमारे पास एक वर्ष का अनुभव है, कोरोना जैसी महामारी को नियंत्रण में लाने के लिए। क्या कुछ किया जाना चाहिए, इसकी योजना भी है। हमने टेक्नोलॉजी का भी उपयोग किया है। उसके माध्यम से हर जगह की मॉनिटरिंग हो रही है। हर जनपद के साथ रोजाना संवाद होता है। हर जानकारी तकनीक पर ही आधारित होती है। ऑटोमैटिक सारी चीजें चल रही हैं।"

  • 5:18 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- हम अब तक 90 लाख लोगों को वैक्सीन दे चुके हैं। यह गति ऐसे ही चलती रहेगी तो 45 साल से ऊपर के सभी लोग जल्द ही कवर हो जाएंगे।

  • 5:08 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- रोजाना 2 लाख टेस्ट हो रहे हैं। पर्याप्त मात्रा में बेड उपलब्ध हैं। मेरा अनुमान है कि हम इस वेव को भी नियंत्रित करने में कामयाब हो जाएंगे।"

  • 5:08 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- राज्य सरकार ने सभी जिलों के लिए कार्ययोजना तैयार की है। जन जागरूकता पर ध्यान दिया जा रहा है। हर कोविड पॉजिटिव व्यक्ति से जुड़े 30-35 लोगों का कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग हो रहा है। जहां पर यह कार्रवाई हुई, वहां कोविड नियंत्रण में है।"

  • 5:06 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- जिन राज्यों में मामले बढ़े, वहां से उत्तर प्रदेश में बिना रोकटोक आवागमन होता रहा। होली पर लोगों का आगमन हुआ, यूपी में पंचायत चुनाव के लिए भी लोग तेजी से आए, इस समय उत्तर प्रदेश में आज के दिन 71000 एक्टिव केस हैं। 4 जिलों में आधे केस हैं, लखनऊ, प्रयागराज वाराणसी और कानपुर।"

  • 5:05 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- एक महीने पहले तक उत्तर प्रदेश में सिर्फ 1500 एक्टिव केस थे। लेकिन, इसके बाद लोगों ने मान लिया कि कोरोना का उपचार शुरू हो गया है, हर स्तर पर लापरवाही भी हुई। सभी प्रकार के कार्यक्रम शुरू हो गए, भीड़भाड़ शुरू हो गई, सोशल डिस्टेंसिंग खत्म होने लगी।"

  • 5:05 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- कोरोना का जो यह दूसरा स्ट्रेन है, इसमें संक्रमण बहुत तीव्र है, हमारे यहां जो पहले स्ट्रेन में अधिकतम एक्टिव मामले आए थे, वह 66000 थे। हमने भारत सरकार के सहयोग से जो एक कार्ययोजना तैयार की थी, उससे पूरा नियंत्रण करने का प्रयास किया था।"

  • 3:48 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन- देश में अबतक कोविड की वजह से जितने लोगों की मृत्यु हुई है, उनमें 88 प्रतिशत ऐसे लोग थे जिनकी आयु 45 वर्ष से ऊपर थी। यही वजह है कि फिलहाल 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दी गई है।

  • 3:47 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन- जो टीका है वो हमारी इम्युनिटी को मजबूत करता है, लेकिन खाली टीका लगाकर हम इस बीमारी को काबू नहीं कर सकते, टीके से ज्यादा जरूरी प्रीकॉशन लेना है।

  • 3:46 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन- हमारी मृत्यु दर 1.27 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे कम है। निश्चित रूप से जिनके परिवार में किसी की मृत्यु हुई, वो तो अभी भी भयवीत हैं। लेकिन, बाकी लोगों में लापरवाही शुरू हुई, लोगों को लगा कि 98 प्रतिशत से ज्यादा लोग तो ठीक हो जाते हैं, खौफ खत्म हुआ, जिस वजह से मामले बढ़े।

  • 3:46 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन- शायद कोविड प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए पहले जो कोशिश होती थी वह कम हुई, सरकारों की तरफ से भी की जा रही सख्ती कम हुई, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में लोगों की लापरवाही, मास्क को लेकर लापरवाही तमाम वजहें हैं, जिनके कारण मामले बढ़े हैं।

  • 3:45 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन- खाली एक वजह से कोरोना के मामले नहीं बढ़ रहे हैं, सब प्रकार के फैक्टर्स इसमें योगदान दे रहे हैं।

  • 3:45 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन- शायद हमारे मन से कोविड का खौफ खत्म हो गया था, उसकी वजह से कोविड के मामले 2 महीने में इतने ज्यादा बढ़ गए।

  • 3:44 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन- 65300 से ज्यादा वैक्सीन केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है, इसके लिए इस काम से जुड़े सभी लोगों को बधाई।

  • 3:44 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन- टीका उत्सव को लेकर बहुत अच्छी रिपोर्ट मिल रही हैं, देशवासियों को बधाई कि प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर वैक्सीनेशन हो रहा है।

  • 2:32 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    कार्यक्रम में दिल्ली स्थित AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी हिस्सा लिया और कई अहम बातें बताईं। उन्होंने बताया कि इस महीने के अंत तक रूस की वैक्सीन स्पूतनिक मार्केट में आ सकती है। उन्होंने बताया कि स्पूतनिक कंपनी ने आवेदन किया हुआ है। कैडिला वैक्सीन भी भारत में बनेगी उसको भी अनुमति कुछ समय में मिल जानी चाहिए। ये दोनों वैक्सीन भारत में ही बनेंगी।

    कोरोना के एक्टिव मामलों में अचानक वृद्धि के सवाल पर उन्होंने बताया कि इस बार जनवरी फरवरी में जो हमारे केस कम हुए थे तो वैक्सीन लगना शुरू हो गई थी तो लोगों ने लापरवाही शुरू कर दी, लेकिन वायरस हमारे यहां था और उसे मौका मिल गया फैलने के लिए। दूसरा वायरस के भी वेरिएंट बदल रहे हैं, यूके वेरिएंट बहुत तेजी से फैलता है और पुराने वेरिएंट के मुकाबले 30-60 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है। इसी वजह से हमारे देश में तेजी से केस बढ़े हैं।

  • 2:31 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    रणदीप गुलेरिया ने कहा कि अगर हम सब लोगों के लिए वैक्सीन खोल दें, हमारी व्यस्क पॉप्यूलेशन को देखें तो लगभग हम 100 करोड़ के करीब हैं और हमे चाहिए होंगी 200 करोड़ वैक्सीन, अगर हम दुनिया की सारी वैक्सीन भी रख लें तो भी हमें 200 करोड़ वैक्सीन नहीं मिलेगी। जैसे-जैसे आने वाले दिनों में वैक्सीन की सप्लाई बढ़ेगी वैसे वैसे सब लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में हमारी वैक्सीन की सप्लाई बढ़ सकती है। 

  • 2:15 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    डायरेक्टर AIIMS रणदीप गुलेरिया ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा कि इस बार जनवरी फरवरी में जो हमारे केस कम हुए थे तो वैक्सीन लगना शुरू हो गई थी तो लोगों ने लापरवाही शुरू कर दी, लेकिन वायरस हमारे यहां था और उसे मौका मिल गया फैलने के लिए। दूसरा वायरस के भी वेरिएंट बदल रहे हैं, यूके वेरिएंट बहुत तेजी से फैलता है और पुराने वेरिएंट के मुकाबले 30-60 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है। इसी वजह से हमारे देश में तेजी से केस बढ़े हैं।

    उन्होंने कहा कि अगर हम डेटा देखें जो पंजाब से आ रहा है उसमें यही दिख रहा है कि वहां से ज्यादातर पॉजिटिव केस यूके वेरिएंट के हैं। स्थिति वैसी ही है जैसे यूके और यूरोप में थी वहां नया वेरिएंट आया और लोग लापरवाह हो चुके थे और एकदम वहां भी मामले बढ़ना शुरू हो गए थे। उन्होंने आगे कहा कि अभी तक जो डेटा आया है उसमें यह नहीं आया है कि नए वेरिएंट की ज्यादा मृत्युदर है, पिछले के मुकाबले यह वेरिएंट ज्यादा संक्रमित करता है लेकिन मृत्युदर उतनी ज्यादा नहीं है। 

  • 1:55 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    उदयपुर में टेस्टिंग के बाद हर 3 में से 2 लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं, इसी लिए वहां पर शाम 6 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है, इसपर राजनीति नहीं होनी चाहिए। 
    - रघु शर्मा, स्वास्थ्य मंत्री, राजस्थान

  • 1:15 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मनोहर लाल खट्टर ने आगे बताया कि हरियाणा के पास वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक है। उन्होंने कहा कि आज भी 6-7 दिन का स्टॉक बाकी है, हमें हर 2-3 दिन में सप्लाई मिल रही है, हमने अपने डिस्ट्रिब्यूशन के इंप्रास्ट्रक्चर को बेहतर किया है। अगर किसी राज्य में कमी देखने को मिल रही है तो वह सिर्फ डिस्ट्रिब्यूशन की वजह से हो रहा है। उन्होंने कहा कि 16 जनवरी से 28 फरवरी तक हमारे यहां सिर्फ 3 लाख लोगों को वैक्सीन लगी थी और अब यह तेजी से आगे बढ़ रही है, हो सकता है आने वाले दिनों में हम रोजाना 2 लाख या 3 लाख लोगों को वैक्सीन लगाएं। भविष्य में जहां जहां आवश्यकता होगी वहां वैक्सीन लगाएंगे। 

  • 1:14 PM (IST) Posted by Yashveer Singh
  • 1:14 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    कोरोना वैक्सीनेशन के सवाल पर खट्टर ने कहा कि हमारे यहां 16 जनवरी से वैक्सिनेशन शुरू हुआ था, डेड़ महीने तक वैक्सिनेशन की स्पीड सामान्य थी क्योंकि चुनिंदा लोगों को ही वैक्सीन लग रही थी, लेकिन अब स्पीड बढ़ी है और 24 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, रोजाना लगभग 1 लाख लोगों को वैक्सीन लग रही है और जितनी जरूरत है उतनी वैक्सीन मिल भी रही है। रविवार और सोमवार को डेड़ लाख तक भी वैक्सिनेशन हो रहा है। मुझे लगता है कि इस गति से चलते हुए हम चीजों को कंट्रोल कर लेंगे। 

  • 1:03 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि इस बार दिल्ली के आसपास बाद में स्थिति बिगड़ी है लेकिन जीटीरोड के आसपास के जिलों में तेजी से स्थिति बिगड़ी है, आज फिर से गुरुग्राम और फरीदाबाद भी इसमें जुड़ चुके हैं, ऐसे लगभग 7 जिले हो गए हैं जहां पर संख्या रोजाना 100 से ज्यादा केस आ रहे हैं, गुरुग्राम में तो मामले 500 के ऊपर आ रहे हैं। 

  • 1:03 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    इंडिया टीवी के स्वास्थ्य सम्मेलन में मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हमारे यहां कोरोना की स्थिति फरवरी 2021 में खत्म होने के करीब थी लेकिन मार्च की शुरुआत से ही यह तेजी से बढ़ने लगा, देश के दूसरे राज्यों में जिस तरह से स्थिति बिगड़ी है उसी तरह से हरियाणा में भी बिगड़ी है। उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश में रोजाना 100 ही मामले आ रहे थे लेकिन आज की स्थिति में लगभग 2500-3000 लोग आ रहे हैं, यही वजह है एक्टिव केस लगभग 18-19 हजार तक पहुंच गई है जो चिंताजनक है। 

  • 1:01 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    हमारे यहां स्थिति थोड़ी चिंतित हुई है। हर दिन दो ढाई हजार केस आ रहे हैं। एक्टिव केस 18-19 तक पहुंच गए हैं।- मनोहर लाल खट्टर

  • 12:57 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    कोरोना वैक्सीन के बारे में बताते हुए विश्वास सारंग ने कहा कि पूरे राज्य में लगभग 4 हजार केंद्रों पर वैक्सिनेशन सेंटर लगाए जा रहे हैं।  सोमवार बुधवार गुरुवार और शनिवार को कोरोना का वैक्सिनेशन चल रहा है और बाकी दो दिन बच्चों का वैक्सिनेशन होता है। लगभग हम 4 लाख लोगों को रोज वैक्सीन लगा रहे हैं, इस पूरे वैक्सिनेशन प्रोग्राम को जो केंद्र ने डिजाइन किया है वह बहुत अच्छा है।

  • 12:51 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    राज्य में लगातार बढ़ते कोरोना के एक्टिव मामलों पर उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में बिस्तर बढ़ाए जा रहे हैं, निजी और सरकारी अस्पतालों में विस्तर, ऑक्सीजन, और वेंटीलेटर की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है।  उन्होंने कहा कि आज की तारीख में कहीं भी ऑक्सीजन की कमी नहीं है, जितनी ऑक्सीजन की जरूरत है उतनी हमें मिल रही है। जिस अनुपात में हमारे केस बढ़ रहे हैं उससे लगभग 200 गुना ज्यादा ऑक्सीजन की खपत बढ़ रही है, ऐसे में लग रहा है कि कहीं इसका मिसयूज बढ़ रहा है।

  • 12:50 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने इंडिया टीवी के डिजिटल स्वास्थ्य सम्मेलन में कहा कि लॉकडाउन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान फैसला लेंगे लेकिन राज्य में लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं है और मुख्यमंत्री भी संपूर्ण लॉकडाउन के पक्षधर नहीं है। उन्होंने कहा कि देशभर में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है, ऐसे में जरूरी है कि समाज स्वंय अनुशासित होते हुए खुद को संक्रमित होकर बचाए।

  • 12:43 PM (IST) Posted by Yashveer Singh
  • 12:43 PM (IST) Posted by Yashveer Singh
  • 12:32 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    अस्पतालों के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसबार दिल्ली में 50 फीसदी बेड खाली है और 50 फीसदी भरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि एक हफ्ते पहले हमारे पास 6 हजार बेड थे। आज जो ऑक्यूपेंशी है वो साढ़े पांच हजार से ज्यादा है। एक हफ्ते में हमने बेड की संख्या को डबल कर दिया, इसीलिए हमारे पास आधे बेड खाली है। हमने बेड की संख्या को बढ़ाया है। हमारा टारगेट ये है कि हमेशा दोगुने बेड का इंतजाम रखे।

  • 12:25 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पूरे देश और दिल्ली में हर दिन कोरोना मामलों का नया रिकॉर्ड बन रहा है। इस बार इंफेक्शन तेजी से फैल रहा है, इस बार कोरोना पूरे-पूरे परिवार को टारगेट कर रहा है, इसलिए इंफेक्शन की स्पीड काफी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इसबार कोरोना पिछली बार से कम डेडली लगता है लेकिन ये फैल ज्यादा रहा है, पिछली बार यंग लोगों में कम था, इस बार ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इस बार पिछली बार के मुकाबले एडमिट होने के मामले नवंबर की वेव से कम है।

  • 11:46 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    राज्य में बढ़ते एक्टिव मामलों पर उन्होंने कहा कि देहरादून में ये थोड़ा अधिक है। यहां हमने नाइट कर्फ्यू लगाया है। बाकी जगह हमारी नजर है, भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार हम काम कर रहे हैं। वैक्सीन हम लगा रहे हैं, वैक्सीन की कमी नहीं है, पीपीई किट भी उपलब्ध है। 45 साल से ऊपर वाले करीब सभी लोगों को वैक्सीन लगा दी गई है। 

  • 11:44 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    देव भूमि उत्तराखंड के सीएम ने कहा कि कोविड के कारण कुंभ को लेकर चुनौतियां बढ़ी हैं। कुंभ के आयोजन के साथ भारत सरकार की कोरोना गाइडलाइन के पालन को लेकर हमने चिंता की है। चारों तरफ की सीमाओं पर हमने टेस्ट का प्रबंधन किया है। मॉस्क और सेनिटाइजेशन की व्यवस्था बॉर्डर पर हमने किया है। जो प्रदेश प्रभावित हैं, वहां के लोगों को निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी।

  • 11:32 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    बिहार में क्या लॉकडाउन की स्थिति आ सकती है?

    मंगल पांडेय- कल तक के आंकड़े के अनुसार 12 हजार एक्टिव मामले राज्य में पहुंच गए थे, पिछली बार जब पीक पर था तो एक्टिव मामलों की संख्या 35 हजार तक पहुंच गए थे, ऐसे में लॉकडाउन के बारे में फिलहाल सोचने की जरूरत नहीं है, पिछली बार हमारे पास लड़ाई लड़ने के लिए संसाधनों का अभाव था लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। बिहार में कम से कम ऐसी स्थिति नहीं है कि यहां लॉकडाउन की फिलहाल जरूरत पड़े। हां जिन जगहों पर मरीज मिल रहे हैं उन जगहों को बेहतर तरीके से सील करके उसका माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर काम हो रहा है। 

  • 11:20 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मंगल पांडेय ने कहा कि महाराष्ट्र से बिहार वापस लौटने वाले लोगों में की वजह से स्प्रेड बढ़ रहा है। देशभर में जितने मामले हैं उसका लगभग 50 प्रतिशत महाराष्ट्र में है। जब वहां से हमारे लोग वापस आ रहे हैं तो उनके स्वास्थ्य की चिंता और उनके परिवार के स्वास्थ्य की चिंता करनी है, सभी की जांच हो रही है ताकि जब वे घर पहुंचे तो स्वस्थ होकर पहुंचे ताकि किसी को वहां पर संक्रमण न फैले, हमने रेलवे स्टेशनों  पर एंटीजन टेस्ट को बढ़ाया है। 400 में लगभग 44 लोग पॉजिटिव मिले हैं टेस्टिंग में, उनको तुरंत आइसोलेट शुरू कर देते हैं और उनका उपचार शुरू करते हैं। 

  • 11:11 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार में 67 फीसदी RT PCR टेस्ट हुआ है। हम लगातार उसको बढ़ा रहे हैं, अब जो परिस्थियां बन रही है और जो बड़ा स्प्रेड लग रहा है ऐसे में रैपिड टेस्ट भी बढ़ना जरूरी है।

  • 11:09 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    बिहार के स्वास्थ्य मंत्री बोले- आज हम प्रतिदिन 90 हजार से ज्यादा जांच कर रहे हैं

    बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा कि पिछले साल 22 मार्च को पहला केस आया था, इसके बाद अप्रैल-मई में कोरोना के केस बढ़ने शुरू हुए थे। उस वक्त जांच की उतनी सुविधा नहीं थी। आज हम बड़ी संख्या में जांच कर रहे हैं। आज कोरोना का दूसरा पीक है, ये पूरे देश के अंदर है। देश के कई बड़े राज्यों की तुलना में बिहार में अभी भी नियंत्रण है लेकिन केस बढ़े हैं। 

  • 11:04 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    प्रधानमंत्री ने कहा कि एक और अहम बात यह है कि किसी को कोरोना वायरस संक्रमण होने की स्थिति में, ‘छोटे निषिद्ध क्षेत्र’ (माइक्रो कन्टेनमेंट जोन) बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। पीएम मोदी ने कहा कि जहां पर संक्रमण का एक भी मामला आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग ‘छोटे निषिद्ध क्षेत्र’ बनाएं। उन्होंने कहा कि भारत जैसे सघन जनसंख्या वाले देश में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण तरीका ‘छोटे निषिद्ध क्षेत्र’ भी हैं। 

  • 11:04 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    प्रधानमंत्री ने समाज के लोगों, परिवारों से कोविड-19 की स्थिति में छोटे निषिद्ध क्षेत्र बनाने में सहयोग की अपील की। पीएम मोदी ने कहा, "यह ‘टीका उत्सव’ कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई है, हमें व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्तर पर स्वच्छता पर जोर देना होगा।" प्रधानमंत्री ने एक अन्य आग्रह करते हुए कहा, ‘‘ईच वन- ट्रीट वन’’ अर्थात जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, कोरोना के इलाज में उनकी सहायता करें। उन्होंने कहा, ‘‘ईच वन- सेव वन’’, यानी मैं स्वयं भी मास्क पहनूं और इस तरह स्वयं का भी बचाव करूं और दूसरों को भी बचाऊं, इस पर बल देना है।"

  • 11:04 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    प्रधानमंत्री ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा, ‘‘ईच वन वैक्सीनेट वन’’ अर्थात जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें। उन्होंने कोविड उपचार में, मास्क को बढ़ावा देकर वायरस से बचाव में अन्य लोगों की मदद करने की अपील की और कहा, ‘‘हर व्यक्ति दूसरे व्यक्ति की रक्षा करे, हर व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का बचाव करे।’’

  • 11:01 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    प्रधानमंत्री ने 'टीका उत्सव' की शुरुआत की, जनता से दूसरों की मदद की अपील की

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश में 'टीका उत्सव' की शुरुआत की और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जनता से सहयोग की अपील करते हुए अनेक सुझाव दिए। पीएम मोदी ने कहा, "आज 11 अप्रैल यानी ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं। यह ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा।"

  • 9:13 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    वीकेंड लॉकडाउन के दौरान नागपुर की सड़कें सुनसान और दुकानें बंद दिखीं

  • 9:12 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मध्य प्रदेश के सभी शहरी इलाकों में वीकेंड लॉकडाउन लागू

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X