Thursday, May 09, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में 15 दिन लॉकडाउन बढ़ना तय, कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की चेन तोड़ने के लिए जो लॉकडाउन लगाया गया है वह और 15 दिन बढ़ सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 28, 2021 16:19 IST
महाराष्ट्र में और 15 दिन का लॉकडाउन? स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र में और 15 दिन का लॉकडाउन? स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की चेन तोड़ने के लिए जो लॉकडाउन लगाया गया है वह और 15 दिन बढ़ सकता है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसके संकेत दिए हैं। राजेश टोपे ने कहा कि सरकार में लॉकडाउन पर चर्चा हुई है और लॉकडाउन बढ़ेगा यह तय है लेकिन इसपर अंतिम फैसला मौजूदा लॉकडाउन के आखरी दिन किया जाएगा। राजेश टोपे ने कहा कि उन्हें लगता है कि राज्य में लॉकडाउन और 15 दिन बढ़ सकता है।

राजेश टोपे ने कहा कि 18 से 44 साल के सभी लोगों के लिए 1 मई से टीकाकरण शुरू नहीं होगा। युवाओं से विनती है कि थोड़ा सब्र रखें। कोविन एप पर एंट्री अनिवार्य होगी। सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका नहीं लगावा पाएंगे। उन्होंने कहा कि एक कमेटी बनाकर 18+ वाले लोगों के टीकाकरण पर माइक्रो प्लानिंग करेंगे। हालांकि, उन्होंने कहा कि 18 से 44 साल के सभी लोगों का फ्री टीकाकरण किया जाएगा। इसपर सरकार 7500 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

राजेश टोपे ने कहा कि आज राज्य में सिर्फ डेढ़ लाख कोरोना वायरस संक्रमण के टीके हैं, हम रोज 8 लाख लोगों को टीका लगा सकतें हैं। रोज बहुत कम वैक्सीन की सप्लाई हो रही हैं। टोपे ने कहा, 'कोवैक्सीन ने कहा है कि वह इस महीने में 10 लाख , अगले महीने भी 10 लाख वैक्सीन देने वाले हैं। इसके बाद के महीने से प्रति महीना 20 लाख वैक्सीन देंगे। सीरम ने कोविशील्ड टीका प्रति महिना 1 करोड़ देने का भरोसा दिलाया है।'

राजेश टोपे ने कहा कि जितनी वैक्सीन चाहिए, उतनी नहीं मिल रही हैं। रूस की वैक्सीन स्पूतनिक-V को आयात करने की कोशिश हम करने वाले हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे स्पूतनिक से बात कर रहें हैं। 

महाराष्ट्र के लिए एक 'गुड न्यूज' भी है

ऑर्गेनाइज्ड मेडिसिन एकेडमिक गिल्ड (OMAG) ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण का दूसरा पीक चला गया है। OMAG ने कहा, "कोरोना महामारी के करीब 16 महीनों और दूसरी लहर के करीब तीन महीनों में ऐसा लग रहा है कि महाराष्ट्र ने अपना पहला लक्ष्य हासिल कर लिया है, जो कोरोना का पीक पार करना है।"

OMAG ने कहा, "मुंबई सहित महाराष्ट्र ने कोरोना वायरस संक्रमण का पीक संभवत: 11 से 25 अप्रैल के बीच पार कर लिया है। यह (पीक) शायद 18 अप्रैल को थी।" OMAG ने बताया कि राज्य में 18 अप्रैल को 68,631 कोरोना केस मिले थे, जो एक दिन में मिलने वाले अभी तक के सर्वाधिक नए केस थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement