Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में कब-कब हैं चुनाव? इलेक्शन कमीशन ने की घोषणा

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग ने आज यानी 16 मार्च को तारीखों की घोषणा कर दी है। यहां जानें महाराष्ट्र में किस तारीख पर होंगे लोकसभा चुनाव।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 18, 2024 18:59 IST
महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा- India TV Hindi
महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा

मंबई: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग की तरफ से तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने आज यानी 16 मार्च को 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ये अहम जानकारी दी है। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव को कुल सात चरणों में कराया जाएगा। इसमें पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, आखिरी चरण का मतदान 1 जून 2024 को होगा।

महाराष्ट्र में कब होंगे चुनाव?

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि महाराष्ट्र में पहले, दूसरे, तीसरे , चौथे  और पांचवें चरण में इलेक्शन होगा। इसमें पहले चरण में 19 अप्रैल को 5 सीट पर, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 8 सीटों पर, तीसरे चरण में 7 मई को 11 सीटों पर, चौथे चरण में 13 मई को 11 सीटों पर और पांचवे चरण में 20 मई को 13 सीटों पर चुनाव चुनाव होगा।

महाराष्ट्र में किस फेज में कौन-कौन सी सीटों पर होगा चुनाव 

  • पहले चरण में 19 अप्रैल को रामटेक, नागपूर, भंडारा-गोंदीया, गडचिरोली-चिमूर, चंद्रपूर में इलेक्शन होगा। 
  • दूसरे चरण में 26 अप्रैल को बुलडाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाळ - वाशिम, हिंगोली,  नांदेड, परभणी में चुनाव होगा। 
  • तूीसरे फेज में 7 मई को रायगड, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापूर, माढा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी- सिंधुदुर्ग,  कोल्हापूर, हातकणंगले में वोट पड़ेंगे। 
  • चौथे फेज में 13  मई को नंदूरबार, जळगाव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावळ, पुणे, शिरुर, अहमदनगर, शिर्डी, बीड में वोटिंग होगी।
  • पांचवे फेज में 20 मई को धुळे, दिंडोरी, नाशिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबईतील सहा मतदारसंघ में वोट पड़ेंगे। 

किस फेज में कितनी सीटों पर चुनाव?

चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा। इसमें 89 सीटों पर मतदान होंगे। तीसरे चरण में 7 मई को 97 सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे चरण में 13 मई को 96 सीटों पर वोटिंग होगी। पांचवें चरण में 20 मई को 49 सीटों पर मतदान होगा। छाठवें चरण में 25 मई को 57 सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव के नतीजे 04 जून को घोषित किए जाएंगे।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement