Friday, April 26, 2024
Advertisement

Maharashtra News: महाराष्ट्र में मुंबई-पटना एक्सप्रेस ट्रेन के अलग हुए डिब्बे, सभी यात्री सुरक्षित

Maharashtra News: उन्होंने कहा कि रेलवे कर्मचारियों ने उन्हें फिर से जोड़ा और ट्रेन दोपहर करीब 1.06 बजे सुरक्षित आगे की यात्रा के लिए रवाना हो गई।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@only_Shailendra
Published on: July 26, 2022 16:33 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Representational Image

Highlights

  • एक्सप्रेस ट्रेन के कुछ डिब्बे हुए अलग
  • करीब 1.06 बजे यात्रा के लिए हुई रवाना
  • सुबह एक लोकल ट्रेन पटरी से उतरी

Maharashtra News: महाराष्ट्र के जलगांव जिले में मंगलवार दोपहर मुंबई से पटना जा रही एक एक्सप्रेस ट्रेन के कुछ डिब्बे अलग हो गए। मध्य रेलवे ने इसकी जानकारी दी है। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि इस घटना में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि पटरी पर दौड़ती लोकमान्य तिलक टर्मिनस-पटना एक्सप्रेस ट्रेन के कोच S-5 और S-6 मुंबई से 300 किलोमीटर दूर भुसावल मंडल के चालीसगांव और वाघली स्टेशनों के बीच दोपहर 12 बजकर 38 मिनट पर अलग हो गए।

उन्होंने कहा कि रेलवे कर्मचारियों ने उन्हें फिर से जोड़ा और ट्रेन दोपहर करीब 1.06 बजे सुरक्षित आगे की यात्रा के लिए रवाना हो गई। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, अगर किसी ट्रेन के डिब्बे अलग हो जाते हैं तो हवा का दबाव कम होने पर उसके ब्रेक अपने आप लग जाते हैं और ट्रेन थोड़ी दूर चलने के बाद रुक जाती है। 

इससे पहले दिन में, मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर एक लोकल ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। हार्बर लाइन दक्षिण मुंबई को नवी मुंबई और पास के रायगढ़ जिले में पनवेल से जोड़ती है।

पटरी से उतरी लोकल ट्रेन

इससे घटना से पहले दिन में, महाराष्ट्र के ही दक्षिणी मुंबई (South Mumbai) में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) पर मंगलवार को सुबह एक लोकल ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि सुबह करीब 9.40 बजे CSMT के प्लेटफार्म नंबर 1  पर हुई इस घटना में कोई जख्मी नहीं हुआ। मध्य रेलवे (CR) के मुताबिक, बाद में करीब ढाई घंटे के बाद प्लेटफॉर्म से सेवाएं फिर से शुरू हुईं। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) उपक्रम ने कहा कि उसने यात्रियों के लिए 10 अतिरिक्त बस सेवाएं चलाई गई हैं।

मुंबई की Lifeline हैं लोकल ट्रेनें

हार्बर लाइन दक्षिण मुंबई को नवी मुंबई से और रायगढ़ जिले में पनवेल से जोड़ती है। बता दें कि लोकल ट्रेनों को मुंबई की Lifeline माना जाता है। हार्बर लाइन पर 10 लाख यात्रियों सहित मध्य रेलवे मार्गों पर रोजाना लगभग 40 लाख यात्री सफर करते हैं। सुतार ने आगे कहा कि पनवेल जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी, लेकिन वह उल्टी दिशा में चली गई। उन्होंने कहा, "सीएसएमटी-पनवेल (पीएल-61) लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर 1 से जाने वाली थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई और आगे उसी प्लेटफॉर्म के खुले हिस्से की तरफ मुड़ गई।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement