Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Maharashtra Vidhan Parishad Election: महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव से पहले सामने आए शिवसेना और महाविकास आघाडी के मतभेद

Maharashtra Vidhan Parishad Election: महाराष्ट्र के विधान परिषद चुनाव में मुख्यमंत्री होने के नाते महाविकास आघाडी के सभी उम्मीदवार जीतें, ये जिम्मेदारी मुख्यमंत्री को लेनी चाहिए, पर राज्यसभा चुनाव में शिवसेना उम्मीदवार हारने के बाद मुख्यमंत्री ज्यादा सक्रिय नहीं दिख रहे। 

Sachin Chaudhary Reported by: Sachin Chaudhary
Published on: June 19, 2022 11:27 IST
CM Udhav Thackeray- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CM Udhav Thackeray

Highlights

  • मुख्यमंत्री उद्वव ठाकरे न शिवसेना विधायकों से मिले न महाविकास के नेताओं से
  • उद्धव आज कर सकते हैं सीनियर नेताओं के साथ बैठक
  • सत्तारूढ़ गठबंधन में असंतोष, बीजेपी जीत की राह पर: फडणवीस

Maharashtra Vidhan Parishad Election: महाराष्ट्र में विधानपरिषद चुनाव को लेकर तेजी से गतिविधियां जारी है। सभी पार्टियों की होटल स्टे पॉलिटिक्स चर्चा में हैं। इसी बीच सूत्रों की मानें तो शिवसेना के ग्रुप लीडर और सीनियर कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे और ठाकरे परिवार में मतभेद उभर कर आज सामने आए। शिवसेना के विधायकों को पवई के वेस्ट इन होटल में रुकवाया गया है। 4 बजे सरकारी गेस्ट हाउस सह्याद्री में सभी शिवसेना और समर्थक निर्दलीय विधायकों को मुख्यमंत्री के साथ मीटिंग के नाम पर बुलाया गया था, पर खुद मुख्यमंत्री इस मीटिंग में नहीं आये, जबकि सह्याद्री गेस्ट हाउस और मुख्यमंत्री का सरकारी निवास की दूरी महज 500 मीटर है। शिवसेना विधायकों को मिलने के बजाए मुख्यमंत्री कल राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी को जन्मदिन की बधाई देने उनके राजभवन पहुंचे जिससे शिवसेना के विधायक काफी नाराज हुए।

 विधायकों मिलने न आने पर शिंदे ने सीएम उद्धव पर उठाए सवाल

उसके बाद शिवसेना विधायकों को बस में बिठाकर पवई के वेस्ट इन होटल ले जाया गया। विधायकों की नाराजगी को कम करने अदित्य ठाकरे शुक्रवार रात होटल में ही रुके। लेकिन शनिवार के दिन विधायकों को गाइड करने उनके प्रश्न सुनने मुख्यमंत्री होटल में नहीं आए। जिससे शिवसेना के सीनियर मिनिस्टर एकनाथ शिंदे ने भी सवाल उठाए। शिवसेना के अन्य मंत्री और विधायकों में भी यही नाराजगी है कि उनका शीर्ष नेतृत्व ही उन्हें वक्त नहीं दे पा रहा जब चुनाव को महज दो दिन बचे हैं।

शिवसेना के ने​ताओं में कोई मतभेद नहीं, खबरें भ्रामक: राउत

शिवसेना खेमे में अनबन की ये खबरें मीडिया में आने के बाद संजय राउत ने कहा कि न कोई मतभेद शिवसेना नेताओ में है न कोई नाराजगी शिवसेना विधायको में है ये गलत खबरें फैलाई जा रही है। विधायकों को भ्रमित करने की कोशिश की जा रही है।

 उद्धव आज कर सकते हैं सीनियर नेताओं के साथ बैठक

वहीं महाविकास आघाडी के तीनों पार्टियों की कोई संयुक्त बैठक भी नहीं हुई, जो राज्यसभा चुनाव के वक्त हुई थी। कांग्रेस ने अलग से मुम्बई के फोर सीजन होटल में बैठक की। वहीं एनसीपी विधायकों को पार्टी सुप्रिमो शरद पवार में ट्राइडेंट होटल में अलग से संबोधित किया। अब कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री तीनों दलों के सभी विधायकों की तो नहीं पर कुछ सीनियर नेताओं के साथ रविवार को बैठक करेंगे।

महाविकास अघाड़ी में दिख रहा समन्वय का अभाव

महाराष्ट्र के विधान परिषद चुनाव में मुख्यमंत्री होने के नाते महाविकास आघाडी के सभी उम्मीदवार जीतें, ये जिम्मेदारी मुख्यमंत्री को लेनी चाहिए, पर राज्यसभा चुनाव में शिवसेना उम्मीदवार हारने के बाद मुख्यमंत्री ज्यादा सक्रिय नहीं दिख रहे। इसी बीच तीनों पार्टियों में समन्वय का भी भाव दिखाई दे रहा है।

 सत्तारूढ़ गठबंधन में असंतोष, बीजेपी जीत की राह पर: फडणवीस

उधर बीजेपी सभी परिस्थितियों पर बारीकी से नजर बनाए हुए है। बीजेपी विधायकों को होटल ताज प्रेसीडेंट में ठहराया गया है। देवेंद्र फडणवीस ने सभी विधायकों को मार्गदर्शन किया। बैठक के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि MVA सरकार में जो असंतोष है उसी कारण उन्होंने इस चुनाव में 5 उम्मीदवार खड़े किए ताकि तीनों पार्टियों के नाराज विधायक अपने असंतोष को वोट के जरिये प्रकट करें और बीजेपी को जिताएं। ये चुनाव बीजेपी के लिए मुश्किल जरूर है पर जीत जरूर संभव है।

चुनाव कल, आज का दिन काफी अहम

बहारहाल शिवसेना और महाविकास आघाडी में बढ़ रही नाराजगी के बीच अब मुख्यमंत्री आज रविवार को पहले खुद अपने शिवसेना विधायकों से और फिर महाविकास आघाडी के नेताओं के साथ बैठक करते है या नहीं इसका सभी को इंतजार है। सोमवार को विधान परिषद की 10 सीटों के लिए चुनाव होगा। इस कारण आज का दिन काफी अहम है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement