Friday, April 19, 2024
Advertisement

बिजली बिल भरने के नाम पर अनोखे तरीके से ठगी, App डाउनलोड करवाकर खाते से उड़ाए 7 लाख रुपये

मुंबई में एक महिला के पति के मोबाइल पर एक मैसेज आया कि उन्होंने पिछले महीने का अपना लाइट बिल नहीं भरा है और अगर उन्होंने लाइट बिल नहीं भरा तो उनका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा। उस मैसेज में एक नंबर भी दिया गया था जिस पर अगर कोई दिक्कत हो तो संपर्क करने की बात कही गई थी।

Reported By : Rajiv Singh Edited By : Khushbu Rawal Published on: March 22, 2023 14:38 IST
cyber fraud- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिजली बिल भरने के नाम पर ठगी (प्रतिकात्मक तस्वीर)

मुंबई (महाराष्ट्र): मुंबई के अंधेरी इलाके में रहने वाली 65 वर्षीय मानसी मुले के साथ अनूठे तरीके से ऑनलाइन ठगी की गई। उनके अकाउंट से सायबर फ्रॉड ने 6,91,859 रुपये उड़ा लिए। घटना 20 मार्च की सुबह 11.30 बजे की है। मानसी अपने घर पर बैठी थी तभी उनके पति के मोबाइल पर एक मैसेज आया कि उन्होंने पिछले महीने का अपना लाइट बिल नहीं भरा है और अगर उन्होंने लाइट बिल नहीं भरा तो उनका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा। उस मैसेज में एक नंबर भी दिया गया था जिस पर अगर कोई दिक्कत हो तो संपर्क करने की बात कही गई थी।

ठग ने ऐसे डाउनलोड करवाई ऐप

मैसेज पढ़ने के बाद मानसी मुले ने उस नंबर पर फोन किया तो सामने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह अदानी इलेक्ट्रिसिटी ऑफिस से बात कर रहा है। उसने कहा कि आपने पिछले महीने का बिल नहीं भरा है तभी मानसी ने कहा कि उन्होंने बिल भरा है। इस पर सामने वाले ठग ने कहा कि ऑनलाइन पर बिल नहीं दिख रहा है और उसने "team viewer quick support" यह ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा। मानसी ने ऐप डाउनलोड कर लिया और उनके बिल उन्हें जो बिल उन्होंने भरे थे वह दिखने लगे जिससे उनका विश्वास उस आदमी पर बैठ गया। लेकिन थोड़ी ही देर बाद मानसी के मोबाइल पर तीन अलग-अलग मैसेज आए और उन मैसेज में 4,62,959 रुपये,  89,000 रुपये और 1,39,900 रुपये यानि कुल 6,91,859 रु डेबिट हो गए।

SBI फ्रॉड मैनेजमेंट से कॉल आने पर ठगी का पता चला
इसी दौरान मानसी को SBI फ्रॉड मैनेजमेंट से कॉल आया और उन्होंने कोई ट्रांजैक्शन किए हैं क्या क्योंकि उनके अकाउंट से पैसे डेबिट हो रहे थे ऐसा पूछा गया जिस पर उन्होंने मना किया और तब उन्हें पता चला कि उनके साथ साइबर फ्रॉड हुआ है और उनके अकाउंट से कुल 6,91,859 रुपये निकाल लिए गए थे।

अपने साथ हुए फ्रॉड का पता चलने के बाद मानसी मुले अपनी बेटी के साथ अंधेरी पुलिस स्टेशन पहुंची और उन्होंने इस मामले में FIR दर्ज कराई। पुलिस ने आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी), इनफार्मेशन एक्ट की धारा 66(C) और 66(D) के तहत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement