Monday, April 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: मुंबई की ऐतिहासिक इमारतें तिरंगे की रोशनी से नहाई, दिखे लेजर शो के जरिए महापुरुषों की तस्वीरें

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुंबई की ऐतिहासिक इमारतों खूबसूरत रौशनी से जगमगा रहीं हैं। इन इमारतों पर लेजर लाइट से महापुरूषों की तस्वीरें भी दिखाईं जा रही हैं।

Reported By : Dinesh Mourya, Yogendra Tiwari Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: August 14, 2023 23:43 IST
mumbai, tiranga- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तिरंगे की रोशनी से नहाई मुंबई की ऐतिहासिक इमारतें

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज महाराष्ट्र के ऐतिहासिक इमारतों को तिरंगे की रोशनी से सजाया गया है। जो देखने पर काफी सूकून दे रहा है। बता दें कि मुंबई के ऐतिहासिक बीएमसी मुख्यालय और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस की इमारत को तिरंगे की रोशनी से सजाया गया है। साथ ही बीएमसी की इमारत पर लेजर शो के जरिए महापुरूषों और क्रांतिकारियों की तस्वीरों को दिखाया गया है। ये तस्वीरें देखने पर काफी खूबसूरत लग रही हैं। जिसकी आने-जाने वाले लोग काफी तारीफ कर रहे हैं। 

दिखाई गई महापुरुषों की तस्वीरें

बता दें कि छत्रपति शिवाजी महाराज, सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंग, रानी लक्ष्मीबाई, चंद्रशेखर आझाद, जवाहरलाल नेहरु सहित अन्य क्रांतिकारियों और महारपुरुषों की तस्वीरों को दिखाया गया है। इस लेजर शो को देखने के लिए मुंबईकर और सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ रही है। आजादी की पुर्वसंध्या पर महाराष्ट्र के सभी प्रमुख इमारतें तिंरगी की रौशनी में सजाए गए है।

गोसिखुर्द डैम भी रोशनी से नहाया

वहीं, महाराष्ट्र के भंडारा जिले में स्थित गोसिखुर्द डैम पर भी तिरंगा की रोशनी सजाई गई है। जो देखने में काफी मनमोहक लग रही है। जानकारी दे दें कि महाराष्ट्र के भंडारा, नागपुर और चंद्रपुर जिलों में सिंचाई सुविधाएं प्रदान करने के लिए इंदिरा सागर या गोसीखुर्द (गोसीखुर्द) बांध को गोसीखुर्द राष्ट्रीय परियोजना के रूप में स्थापित किया गया था। बांध की आधारशिला 23 अक्टूबर 1984 को भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा रखी गई थी। ये बांध 92 मीटर ऊंचा और 653 मीटर लंबा है। इस बांध का निर्माण लगभग 249 गांवों के पुनर्वास के बाद किया गया है।

नागपुर स्थित विधानभवन पर भी रोशनी की बारिश की गई है। पूरा विधानभवन रोशनी से जगमगा रहा है। बता दें कि ये लाइट शो आज शाम की गई है।

ये भी पढ़ें:

'अखंड भारत' कार्यक्रम में विदेशी महिलाओं ने गाया शिव तांडव, सभी रह गए दंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement