Friday, April 26, 2024
Advertisement

मुंबई लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिए पास जारी करने के लिये बृहस्पतिवार से होगा सत्यापन

मुंबई के 53 उपनगरीय स्टेशनों पर बृहस्पतिवार से कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिये एक ऑफलाइन सत्यापन प्रक्रिया तथा कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके लोगों को लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिये मासिक पास जारी करने का काम शुरू हो जायेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 10, 2021 23:06 IST
Mumbai local trains: Covid vaccination check, issue of pass to start from Thursday, says BMC- India TV Hindi
Image Source : PTI मुंबई के लोगों को लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिये मासिक पास जारी करने का काम बृहस्पतिवार से शुरू हो जायेगा।

मुंबई: मुंबई के 53 उपनगरीय स्टेशनों पर बृहस्पतिवार से कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिये एक ऑफलाइन सत्यापन प्रक्रिया तथा कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके लोगों को लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिये मासिक पास जारी करने का काम शुरू हो जायेगा। स्थानीय निकाय विभाग ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को घोषणा की थी कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद 14 दिन पूरे कर लिए हैं, उन्हें 15 अगस्त से उपनगरीय ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति दी जाएगी। 

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ऐसे नागरिक जिन्होंने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद 14 दिन का समय पूरा कर लिया गया है, उन्हें मासिक यात्रा पास लेने के उद्देश्य से सत्यापन कराने के लिये वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र की प्रति लाना होगा। बयान में कहा गया है, ‘‘सत्यापन के बाद जो लोग योग्य होंगे उन्हें 15 अगस्त 2021 से लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति होगी।"

इसमें कहा गया है कि इसके लिये बीएमसी के क्षेत्र में पड़ने वाले 53 रेलवे स्टेशनों पर कुल 358 हेल्प डेस्क बनाया जायेगा। स्थानीय निकाय विभाग ने बताया कि यह हेल्प डेस्क सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक काम करेगा। वहीं जिन जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण कम है, वहां 5वीं से 12वीं तक के स्कूल 17 अगस्त से खोले जाएंगे। 

राज्य सरकार ने मंगलवार (10 अगस्त 2021) को इस संबंध में आदेश जारी किया। सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, महाराष्ट्र के जिन जिलों में कोरोना का डबलिंग रेट कम है और मामले कम आ रहे हैं या जो जिले कोरोना मुक्त हो रहा है, उनमें 17 अगस्त से 5वी कक्षा से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोले जाएंगे।

हालांकि, राज्य के 11 जिले ऐसे हैं, जहां स्कूलों को खोलने का फैसला जिलाधिकारी लेंगे। जिलाधिकारी ही निर्णय लेंगे कि किन तहसीलों और गावों में स्कूल खोले जाएंगे और किनमें नहीं खोले जाएंगे। इन 11 जिलों में सांगली, सतारा, कोल्हापुर, पुणे, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, बीड, पालघर, रायगढ़ और अहमदनगर शामिल हैं। दरअसल, इन 11 जिलों में कोरोना संक्रमण कम नहीं हुआ है। ऐसे में यहां स्कूल खोलने का फैसला जिलाधिकारी पर छोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement