ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. मुंबई:15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू, प्रशासन ने 9 लाख बच्चों के लिए तैयार किया प्लान

मुंबई:15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू, प्रशासन ने 9 लाख बच्चों के लिए तैयार किया प्लान

मुंबई में भी 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। प्रशासन ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है।

JP Singh Reported by: JP Singh
Updated on: January 03, 2022 10:33 IST
बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू- India TV Hindi
Image Source : ANI/TWITTER बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू

Highlights

  • देशभर में बच्चों का टीकाकरण शुरू हो चुका है
  • मुंबई में 9 लाख बच्चों का होना है टीकाकरण
  • बच्चों को वैक्सीन देने के लिए4 हॉल बनाए गए हैं

मुंबई में आज से 15 से 18 साल के बीच के बच्चों को को-वैक्सीन टीका देने का काम शुरू हो गया है। मुंबई में करीब साढ़े 9 लाख ऐसे बच्चे हैं जो इस एज ग्रुप में आते  हैं और उन्हें वैक्सीन लगनी भी बाकि है। मुंबई के 10 कोविड जम्बो सेंटर और कुछ निजी अस्पतालों में बच्चों के वैक्सीनेशन की तैयारी की गई है। अभी 9 बजे के बाद वैक्सीन देने की शुरुआत हो चुकी है। मुंबई के कंजूरमार्ग जम्बो कोविड सेंटर में एक साथ 1 हजार बच्चों को वैक्सीन मिले इसलिए बाकायदा 30-30 हजार फुट के 4 हॉल बनाए गए हैं।

पहले हॉल में रजिस्ट्रेशन एरिया है जहां 10 से 12 वॉलंटियर्स हैं जो आने वाले बच्चों को कोविड एप पर रजिस्टर्ड करेंगे। उसके बाद वेटिंग एरिया बनाया गया है जहां सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए कुर्सियां लगाई गई हैं। इसके आगे वैक्सीनेशन एरिया है जहां एक साथ 5 टेबल लगाए गए हैं, इस वैक्सीनेशन एरिया में रजिस्टर्ड भी रखा गया है जो कम्यूटर पर की हुई डेटा एंट्री को मैन्युअल तरीके से नहीं रिकॉर्ड रखेगा। वैक्सीनेशन एरिया के आगे ऑब्जर्वेशन एरिया बनाया गया है जहां आधा घंटे तक वैक्सीन लेने के बाद बच्चे ऑब्जर्वेशन में रहेंगे।

ऑब्जर्वेशन के दौरान बच्चों के साथ इनके माता-पिता भी आ सकते है और टीचर्स भी रहेंगे। एक दिन में मुंबई में 10 से 12 हजार बच्चो को वैक्सीन देने का टारगेट तय किया गया है। बता दें, पिछले 24 घंटे में 33 हजार 750 नए कोरोना के मामलों की पुष्टि हुई है और 123 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच 10, 846 लोग ठीक भी हुए हैं। अभी देश में 1 लाख 45 हजार 582 एक्टिव केस हैं। कोरोना से देश में अब तक 4 लाख 81 हजार 893 लोगों की मौत हो चुकी है।

कैसे करें वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन?

Co-WIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से शुरू हो चुका है. इसके लिए स्कूल आईडी या आधार कार्ड समेत सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र का उपयोग किया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन पहले से इस्तेमाल फोन नंबर के साथ भी किया जा सकता है और नए नंबर से भी कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद या सीधे केंद्र पर पहुंचकर बच्चे टीका लगवा सकते हैं। 

elections-2022