Maharashtra News: नाना पटोले ने CM शिंदे को कहा, दिवाली में सभी गरीबों को 3 हजार दें

Maharashtra News: पटोले ने गुरुवार को मुख्यमंत्री को लिखे एक पत्र में मांग की कि मौजूदा महंगाई को देखते हुए सरकार को 1.70 करोड़ परिवारों के बैंक खातों में दिवाली उपहार के रूप में 3,000 रुपये जमा करने चाहिए।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 07, 2022 6:11 IST
Maharashtra congress state chief nana patole - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Maharashtra congress state chief nana patole

Highlights

  • कांग्रेस नेता नाना पटोले ने सीएम शिंदे को पत्र भेज की मांग
  • 'सभी राशन कार्ड धारकों को 3,000 रुपये दिए जाने चाहिए'

Maharashtra News: महाराष्ट्र कांग्रेस ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के 100 रुपये के दिवाली गिफ्ट हैम्पर को बहुत कम करार देते हुए गुरुवार को कहा कि सभी राशन कार्ड धारकों को 3,000 रुपये दिए जाने चाहिए। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से 100 रुपये से 1.70 करोड़ राशन कार्ड धारकों के लिए चीनी, चना दाल, पामोलिन तेल और रवा का उपहार पैकेज देने के सरकार के फैसले की निंदा की। यह फैसला सरकार ने मंगलवार को दशहरा की पूर्व संध्या पर लिया था। इसका उद्देश्य दिवाली में मिठाई के लिए लगभग सात करोड़ व्यक्तियों (1.70 करोड़ परिवारों) को फायदा पहुंचाना है।

'राज्य सरकार का कर्तव्य, जनता की दिवाली को मीठा करे'

पटोले ने गुरुवार को मुख्यमंत्री को लिखे एक पत्र में मांग की कि मौजूदा महंगाई को देखते हुए सरकार को इन (1.70 करोड़) परिवारों के बैंक खातों में दिवाली उपहार के रूप में 3,000 रुपये जमा करने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार का कर्तव्य है कि वह राज्य में जनता की दिवाली को मीठा करे, लेकिन राज्य में जबरदस्त महंगाई को देखते हुए आम लोगों के लिए भोजन और किराने का सामान जैसी दैनिक आवश्यक चीजें भी खरीदना मुश्किल हो गया है।

100 रुपये का डोल एक परिवार के लिए बहुत छोटा है- पटोले

पटोले ने आग्रह किया कि यह 100 रुपये का डोल एक परिवार के लिए बहुत छोटा है। यदि आप चाहते हैं कि लोग वास्तव में त्योहारों के मौसम का आनंद लें, तो उनकी जरुरतों के प्रति संवेदनशील रहें और उन्हें उनके बैंक खातों में 3,000 रुपये उपहार में दें। 

वर्तमान में चना दाल की कीमत लगभग 120 रुपये प्रति किलोग्राम, रवा 60 रुपये, पामोलिन तेल 140 रुपये और चीनी 60 रुपये है, जिसकी कीमत गुणवत्ता या ब्रांडों के आधार पर अलग-अलग है। देखा जाए तो सभी सामानों की कीमत करीब 380 रुपये है, जो राज्य सरकार 100 रुपये में देगी। राज्य मंत्रिमंडल ने ई-पास प्रणाली के माध्यम से एक महीने के लिए दिवाली उपहार की घोषणा की, जिससे राज्य के खजाने पर 489 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन