ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. मार्च में बीजेपी की होगी वापसी, गिर जाएगी उद्धव ठाकरे सरकार; नारायण राणे का दावा

मार्च में बीजेपी की होगी वापसी, गिर जाएगी उद्धव ठाकरे सरकार; नारायण राणे का दावा

राणे का बयान ऐसे समय में आया है जब बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस, चंद्रकांत पाटिल तथा एनसीपी प्रमुख शरद पवार और उनकी पार्टी के सहयोगी प्रफुल्ल पटेल राष्ट्रीय राजधानी में हैं जिसके बाद अटकलबाजी बढ़ गयी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 26, 2021 22:20 IST
Narayan Rane claims BJP will form govt in Maharashtra in March 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI नारायण राणे ने दावा किया है कि मार्च 2022 में राज्य में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार बनाएगी। 

Highlights

  • सूत्रों ने बताया कि बीजेपी नेता फडणवीस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात की।
  • राणे ने कहा कि सरकार को गिराने और बनाने का काम गोपनीय तरीके से किया जाता है।
  • शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि बीजेपी को इस तरह की कोई समयसीमा देने से परहेज करना चाहिए।

मुंबई: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने दावा किया है कि मार्च 2022 में राज्य में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार बनाएगी। राणे का बयान ऐसे समय में आया है जब बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस, चंद्रकांत पाटिल तथा एनसीपी प्रमुख शरद पवार और उनकी पार्टी के सहयोगी प्रफुल्ल पटेल राष्ट्रीय राजधानी में हैं जिसके बाद अटकलबाजी बढ़ गयी है। हालांकि, प्रदेश में सत्तारूढ़ महा विकास अघाडी (एमवीए) के नेताओं ने राणे के बयान को अधिक तवज्जो नहीं दी और कहा कि शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की गठबंधन सरकार को कोई खतरा नहीं है, जो शनिवार को दो साल पूरे करेगी। 

सूत्रों ने बताया कि बीजेपी नेता फडणवीस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात की। जयपुर में संवाददाताओं से बातचीत में राणे ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में मार्च में बीजेपी सरकार का गठन करेगी।’’ इस बारे में विस्तार से बताने से इंकार करते हुए राणे ने कहा कि सरकार को गिराने और बनाने, दोनों कामों को गोपनीय तरीके से किया जाता है और इस पर सार्वजनिक तौर पर चर्चा नहीं की जाती है। 

राणे ने कहा, ‘‘प्रदेश (बीजेपी) अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने इस बारे में बातचीत की है और मुझे उम्मीद है कि यह सच साबित होगी।" महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने संवाददाताओं से नागपुर में कहा कि शिवसेना एनसीपी कांग्रेस गठबंधन सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘बीजेपी बड़े बडे अनुमान लगाती रहती है और यह कभी सच नहीं होता। बीजेपी में किसी को भरोसा नहीं है।’’

एनसीपी प्रवक्ता एवं राज्य सरकार के मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि फडणवीस जैसे नेता ने प्रदेश की एमवीए सरकार के गिरने का अनुमान लगाने का प्रयास किया, इसलिये बीजेपी ने इसी काम के लिये राणे जैसे नेताओं को तैनात किया है। मलिक ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यह स्पष्ट कर दिया है कि एमवीए सरकार न केवल अपना कार्यकाल पूरा करेगी बल्कि 25 साल तक सत्ता में रहेगी ।’’ 

बीजेपी और एनसीपी के सूत्रों ने एक ही समय में उनके नेताओं के राष्ट्रीय राजधानी के दौरे की बात को अधिक महत्व नहीं दिया। बीजेपी के एक नेता ने कहा कि फडणवीस और पाटिल केंद्रीय नेतृत्व के साथ संगठनात्मक मामलों पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में हैं। एनसीपी के एक सूत्र ने बताया कि पवार संसद की रक्षा मामलों की स्थायी समिति की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली गये हैं और उनका कार्यक्रम एक सप्ताह पहले तय किया गया था। 

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि बीजेपी को इस तरह की कोई समयसीमा देने से परहेज करना चाहिए। राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘‘यह (बीजेपी) खुद को ही हंसी का पात्र बना रही है।’’ प्रदेश एनसीपी प्रमुख जयंत पाटिल ने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि सरकार को मार्च तक का समय देने के लिये वह राणे के आभारी हैं। 

elections-2022