1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. न्‍यूज
  5. महाराष्ट्र: राज्य की उद्धव सरकार 26 जनवरी से शुरू करेगी ‘शिवभोजन’ योजना, 10 रुपए में मिलेगा खाना

महाराष्ट्र: राज्य की उद्धव सरकार 26 जनवरी से शुरू करेगी ‘शिवभोजन’ योजना, 10 रुपए में मिलेगा खाना

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार 26 जनवरी से एक बड़ी सामाजिक योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना का नाम शिवभोजन रखा गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2020 7:25 IST
Shivbhojan Scheme- India TV Hindi
Shivbhojan Scheme

मुंबई। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार 26 जनवरी से एक बड़ी सामाजिक योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना का नाम शिवभोजन रखा गया है। इसके तहत राज्य के सभी नागरिकों को अपने अपने जिले के कलेक्ट्रेट परिसर में शिवभोजन काउंटर से मात्र 10 रुपए में भरपेट खाना मिलेगा। इस योजना पर करीब 6.5 करोड़ रुपए का खर्च आने की उम्मीद है। 

सरकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के प्रत्येक जिला कलेक्ट्रेट में ‘शिवभोजन’ नाम से अपनी 10 रुपये की भोजन योजना शुरू करेगी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने मंगलवार को कहा कि प्रत्येक जिले में संबंधित प्रभारी मंत्री इस योजना का शुभारंभ करेंगे। 

भुजबल ने कहा, ‘‘राज्य सरकार शिवभोजन योजना को चलाने के लिए महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों की नियुक्ति करना चाहती है। सरकार रिकॉर्ड बनाए रखने और समन्वय में मदद करने के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार करेगी।’’ 

बता दें कि 1995 में राज्य की शिवसेना सरकार ने झुनखा भाखर नाम से सस्ते भोजन की योजना शुरू की थी। लेकिन इस योजना में भारी भ्रष्टाचार की खबरें आई थीं। जिसके बाद कांग्रेस एनसीपी की सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन
Write a comment
X