Friday, March 29, 2024
Advertisement

Petrol-Diesel Mumbai Rates: पेट्रोल-डीजल मुंबई में हुआ और सस्ता, केंद्र के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी कम किया टैक्स

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने भी पट्रोल डीजल पर वैट कम करने का फैसला किया है।

Sandeep Chaudhary Reported by: Sandeep Chaudhary
Updated on: May 22, 2022 18:43 IST
Petrol-Diesel rates gets more cut in Maharashtra after State reduce VAT- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Petrol-Diesel rates gets more cut in Maharashtra after State reduce VAT

Highlights

  • केंद्र ने घटाई पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी
  • महाराष्ट्र सरकार ने भी कम किया तेल पर वैट
  • खजाने पर सालाना पड़ेगा 2500 करोड़ का बोझ

Petrol-Diesel Mumbai Rates: केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने भी पट्रोल डीजल पर वैट कम करने का फैसला किया है। शनिवार को केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला VAT पेट्रोल का 2 रुपये 8 पैसे और डीजल का 1 रुपये 44 पैसे प्रति लीटर कम किया है। 

मुंबई में अब इतना हुआ दाम

मुंबई में केंद्र सरकार में एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद पेट्रोल का दाम 111.30 और डीजल 97.20 प्रति लीटर हो गया था। महाराष्ट्र सरकार पेट्रोल पर 32.15 रुपये और डीजल पर 22.26 रुपये VAT लेती है। उद्धव सरकार ने इसी VAT में कमी की घोषणा की है। पेट्रोल का VAT प्रति लीटर 2 रुपये 8 पैसे और डीजल में 1 रुपये 44 पैसे की कमी के बाद मुंबई में पेट्रोल का दाम 108.5 रुपये और डीजल की कीमत 95.76 रुपये हो गई। 

खजाने पर इतना पड़ेगा बोझ

महाराष्ट्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने से राज्य के खजाने पर सालाना 2500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। VAT में कमी करने से पेट्रोल पर एक महीने में 80 करोड़ और डीजल में 125 करोड़ की आय कम होगी। 

केंद्र ने दी जनता को बड़ी राहत

जनता को ईंधन की उंची कीमतों से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है। 

वहीं, केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का फैसला किया है। शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी। वहीं, उन्होंने राज्यों से नागरिकों को राहत देने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम करने का भी अनुरोध किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement