Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने नागपुर को दी 75 हजार करोड़ रुपए की सौगातें, मेट्रो में किया सफर, वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को नागपुर और गोवा के दौरे पर हैं। यहां पीएम मोदी कई हजार करोड़ों रुपयों की विकास योजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही पीएम गोवा में मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की भी शुरुआत करेंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 11, 2022 11:05 IST
पीएम मोदी ने नागपुर को दी 75 हजार करोड़ की सौगातें- India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी ने नागपुर को दी 75 हजार करोड़ की सौगातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के नागपुर के दौरे पर हैं। यहां पीएम मोदी ने वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही उन्होंने नागपुर मेट्रो के पहले चरण का भी उद्घाटन और मेट्रो में सफर भी किया। इसके साथ ही पीएम मोदी नागपुर और शिर्डी को आपस में जोड़ने वाले समृद्धि मार्ग के पहले फेज का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी नागपुर में नवनिर्मित AIIMS देश को समर्पित करेंगे।

गोवा के लिए ख़ास है मोपा एयरपोर्ट 

नागपुर को करोड़ों की सौगातें देने के बाद पीएम मोदी गोवा जाएंगे। जहां वे मोपा एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे इस एयरपोर्ट की आधारशिला खुद पीएम मोदी ने साल 2016 में रखी थी। यह हवाई अड्डा 2,870 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है, जो कार्गो सेवाओं को भी पूरा करेगा। मौजूदा डाबोलिम हवाई अड्डा 15 घरेलू और 6 अंतरराष्ट्रीय स्थानों के साथ सीधा संपर्क प्रदान करता है। मोपा हवाईअड्डे के जरिए परिचालन बढ़कर 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक पहुंच जाएगा।

तीन आयुष संस्थानों का भी करेंगे उद्घाटन 

इसके साथ ही पीएम मोदी गोवा से ही तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का भी उद्घाटन करेंगे। तीन संस्थानों में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA), गोवा, राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान (NIUM), गाजियाबाद और राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान (NHI), दिल्ली, अनुसंधान शामिल हैं। इन संस्थानों को लगभग 970 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया गया है। इनके माध्यम से अस्पताल के बिस्तरों की संख्या में लगभग 500 की वृद्धि होगी।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement