Monday, May 06, 2024
Advertisement

लोकसभा में सुरक्षा में चूक से महाराष्ट्र ने लिया सबक! विधानसभा में दर्शक दीर्घा के लिए मिलने वाले पास में कटौती

लोकसभा में सुरक्षा में चूक से महाराष्ट्र सरकार सतर्क हो गई है। स्पीकर ने विधायकों के साथ मिलने वाले पास में कटौती की है। कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चौहान की मांग पर स्पीकर ने ये फैसला किया है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Mangal Yadav Updated on: December 13, 2023 15:08 IST
महाराष्ट्र विधानसभा- India TV Hindi
Image Source : FILE महाराष्ट्र विधानसभा

संसद भवन में बुधवार को हुई सुरक्षा में चूक के बाद महाराष्ट्र में विपक्ष ने विधानसभा की सुरक्षा कड़ी करने की मांग की है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चौहान ने शिंदे सरकार से मांग की है कि जिस तरीके से लोकसभा में सिक्योरिटी में चूक हुई है। उस तरह महाराष्ट्र विधानसभा में न हो इसके लिए सरकार को ठोस कदम उठाने चाहिए। विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान सिक्योरिटी लेप्स ना हो इसके लिए पास आवंटन में कटौती की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्पीकर उनकी मांग पर ध्यान दें।

 महाराष्ट्र में अब प्रति विधायक सिर्फ दो पास मिलेंगे

पृथ्वीराज चौहान ने कहा कि आज के ही दिन लोकसभा पर हमला हुआ था कहीं इस घटना से उसे घटना का संबंध तो नहीं जुड़ रहा, इसकी भी जांच होनी चाहिए। महाराष्ट्र विधानमंडल में पास में कटौती करना चाहिए। पृथ्वीराज चौहान ने कहा कि उनकी मांग को तुरंत स्वीकार हुए महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर ने प्रति विधायक दो पास देने का निर्णय लिया है। पृथ्वीराज चौहान ने विधान भवन परिसर में भीड़ पर चिंता जताते हुए कहा कि ऐसे सुनने में आ रहा है कि लोकसभा में घटना को अंजाम देने वाले लोग महाराष्ट्र से जुड़े हैं ,तो वह इस प्रकार का कृत्य यहां पर भी कर सकते हैं।

लोकसभा संसद की कार्यवाही के दौरान घुसे दो लोग

बता दें कि लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बुधवार को दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए और धुआं फैला दिया जिसके बाद कार्यवाही अचानक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। घटना के तत्काल बाद दोनों व्यक्तियों को पकड़ लिया गया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि लोकसभा अपने स्तर पर जांच कर रही है औरइस बारे में दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जो धुआं सदन में फैलाया गया था वह साधारण था और इसको लेकर चिंता कोई बात नहीं है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement