Friday, May 03, 2024
Advertisement

एक बयान से महाराष्ट्र की सियासत में मचा 'महा-संग्राम', आक्रमक हुई भाजपा

30 जनवरी को पुणे में यलगार परिषद में उस्मानी ने कहा था, आज का हिंदू समाज हिंदुस्तान में बुरी तरीके से सड़ चुका है। शरजील उस्मानी ने हिंदू धर्म के खिलाफ कई भड़काऊ बातें कही थी। उस्मानी के भाषण का वीडियो सामने आने के बाद बीजेपी ने उस्मानी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 03, 2021 13:16 IST
sharjeel usmani speech video maharashtra politics bjp devendra fadnavis sanjay raut shiv sena एक बया- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB एक बयान से महाराष्ट्र की सियासत में मचा 'महा-संग्राम', आक्रमक हुई भाजपा

मुंबई. इन दिनों महाराष्ट्र की सियासत में बवाल मचा हुआ है। वजह है अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूतपूर्व छात्र शरजील उस्मानी का एक भाषण, जिसके वायरल होने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की उद्धव ठाकरे नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। शरजील उस्मानी के खिलाफ पुणे में एक मामला दर्ज किया है। दरअसल उस्मनी पर आरोप है कि उसने एल्गार परिषद के हाल के एक आयोजन में उन्होंने अपने भाषण के जरिए विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को कथित रूप से बढ़ावा दिया। उस्मानी का भाषण वायरल होने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शरजील उस्मानी के खिलाफ राज्य की सरकार को जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई करते हुए राजद्रोह के आरोप में एफआईआर दर्ज करनी चाहिए।

क्या बोला शरजील उस्मानी
30 जनवरी को पुणे में यलगार परिषद में उस्मानी ने कहा था, आज का हिंदू समाज हिंदुस्तान में बुरी तरीके से सड़ चुका है। शरजील उस्मानी ने हिंदू धर्म के खिलाफ कई भड़काऊ बातें कही थी। उस्मानी के भाषण का वीडियो सामने आने के बाद बीजेपी ने उस्मानी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।  विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर मांग की थी कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी ने 30 जनवरी 2021 को पुणे में आयोजित यलगार परिषद में हिंदू समाज के खिलाफ जो आपत्तिजनक वक्तव्य दिया, उससे समस्त हिंदू समाज की भावना आहत हुई है। फडणवीस ने भड़काऊ बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा कि शरजील उस्मानी के खिलाफ राज्य की सरकार को जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई करते हुए राजद्रोह के आरोप में एफआईआर दर्ज करनी चाहिए।

कौन है शरजील उस्मानी
पुणे यल्गार परिषद् की मीटिंग में अपने जहरीले बयान से सुर्खियां बटोरनेवाला शरजील उस्मानी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का पूर्व छात्र है। शरजील को पुलिस ने एंटी सीएए मूवमेंट के दौरान 8 जुलाई 2020 को एएमयू कैंपस में हिंसा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया था।  शरजील उस्मानी ने ही एएमयू में जेएनयू छात्र शरजील इमाम को भाषण देने के लिए आमंत्रित किया था। शरजील उस्मानी आजमगढ़ का रहने वाला है।

शिवसेना ने क्या कहा
भाजपा के आक्रामक रुख और उस्मानी के खिलाफ एक्शन के सवाल पर शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस को पता चल जाएगा कि महाराष्ट्र में किसका शासन है। महाराष्ट्र में हिंदुवादी उद्धव ठाकरे की सरकार है। महाराष्ट्र में कानून भी है और डंडा भी है। महाराष्ट्र में चाहे हिंदु हो या कोई और हो, कानून अपना काम करेगा। कोई महाराष्ट्र में आकर इस तरह से बात नहीं कर सकता। कानून सबके लिए समान है। संजय राउत ने कहा कि कानून अपना काम करेगा और कानून कम पड़ा तो उसके लिए शिवसेना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement