Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'संकल्प से सिद्धि का प्रमाण है ये कार्यक्रम', अटल सेतु के उद्घाटन के बाद बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे लंबे पुल अटल सेतु का उद्घाटन करने और विभिन्न परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह भारत के विकास की तस्वीर है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: January 12, 2024 18:34 IST
Atal setu, mumbai, modi- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी ने अटल सेतु का उद्घाटन किया

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन मुंबई और महाराष्ट्र के साथ ही विकसित भारत के संकल्प के लिए ऐतिहासिक है। आज दुनिया के सबसे बड़े पुल में से एक अटल सेतु देश को मिला है।..आज का ये कार्यक्रम संकल्प से सिद्धि का प्रमाण है। 

अटल सेतु विकसित भारत की तस्वीर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "अटल सेतु युवा साथियों के लिए एक नया विश्वास लेकर आ रहा है। उनके बेहतर भविष्य का रास्ता अटल सेतु जैसे आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से होकर गुजरता है। अटल सेतु विकसित भारत की तस्वीर है। विकसित भारत में सबके लिए सुविधा, गति, प्रगति होगी।…

देश बदलेगा भी और देश बढ़ेगा भी

उन्होंने कहा, "24 दिसंबर 2016 का दिन मैं नहीं भूल सकता। जब मैं अटल सेतु के शिलान्यास के लिए यहां आया था। तब मैंने छत्रपति शिवाजी को नमन करते हुए कहा था कि लिखकर रखिए... देश बदलेगा भी और देश बढ़ेगा भी।'

गरीब का जीवन बेहतर बनाने के लिए महाअभियान

पीएम मोदी ने कहा कि आज एक तरफ, गरीब का जीवन बेहतर बनाने के लिए महाअभियान हैं, तो दूसरी तरफ देश के कोने-कोने में चल रही महा-परियोजनाएं हैं।  हम अटल पेंशन योजना भी चला रहे हैं और अटल सेतु भी बना रहे हैं। हम आयुष्मान भारत योजना भी चला रहे हैं और वंदेभारत-अमृतभारत ट्रेनें भी बना रहे हैं। हम पीएम किसान सम्मान निधि भी दे रहे हैं और पीएम गतिशक्ति भी बना रहे हैं।

17,480 करोड़ रुपये की लागत से अटल सेतु का निर्माण

अटल सेतु का निर्माण कुल 17,480 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। छह लेन का यह पुल 21.8 किमी लंबा है और 16. 5 किमी लंबा सी-लिंक है। अटल सेतु भारत का सबसे लंबा पुल होने के साथ ही देश का सबसे लंबा समुद्री पुल भी है। यह पुल नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए तेज कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और मुंबई तथा पुणे के बीच यात्रा के समय को कम करेगा। इससे मुंबई से गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा में भी कम समय लगेगा। 

मुंबई में कई परियोजनाओं को दिखाई हरी झंडी

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई में ईस्टर्न फ्रीवे ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली भूमिगत सड़क सुरंग की आधारशिला रखी। मुंबई में सांताक्रूज इलेक्ट्रॉनिक एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग जोन में रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया और महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नमो महिला सशक्तिकरण अभियान शुरू किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement