Sunday, April 28, 2024
Advertisement

धड़ाम से गिरा टमाटर का भाव! नागपुर मंडी में बिक रहे 40 से 50 रुपये प्रतिकिलो

करीब डेढ़-दो महीने तक आम आदमी का बजट हिलाने के बाद अब टमाटर के दामों में थोड़ी राहत देखने को मिल रही है। महाराष्ट्र की नागपुर मंडी में टमाटर की आवक बढ़ने से इसके थोक दाम 40 से 50 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गए हैं।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Swayam Prakash Published on: August 11, 2023 11:01 IST
Tomato prices- India TV Hindi
Image Source : PTI नागपुर की थोक मंडी में टमाटर की आवक बढ़ी

लगभग दो महीने तक आम आदमी से नाराज टमाटर अब जाकर लोगों की जेब का ख्याल कर रहा है। खबर है कि महाराष्ट्र की नागपुर मंडी में टमाटर के भाव जमीन की ओर आ रहे हैं। नागपुर मंडी में आवक बढ़ने के कारण कलमना मार्केट में टमाटर का थोक भाव 40 से 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। टमाटर के दामों में आई गिरावट का असर खुदरा बाजार में भी देखने को मिल रहा है। थोक भाव कम होने के बाद खुदरा बाजार में टमाटर 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। 

थोक मंडी में आवक बढ़ने से और गिरेंगे दाम 

बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में टमाटर के दाम और नीचे आने वाले हैं। टमाटर व्यापारियों ने बताया कि दक्षिण के अनंतपुर के साथ-साथ अब लातूर, औरंगाबाद से भी आज से टमाटर की आवक शुरू हो गई है। मंडी में आवक बढ़ने से औसत टमाटर की कीमत 40 रुपये, जबकि अच्छे टमाटर की कीमत 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। मार्केट में 25 से 30 गाड़ियों की आवक हो रही है। टमाटर व्यापारियों का कहना है कि खुदरा बाजार में भी जल्द ही कीमत कम हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों के किचन में अब टमाटर की किल्लत नहीं होगी।

टमाटर की कीमतों से 34 प्रतिशत महंगी हुई थाली
गौरतलब है कि टमाटर की बढ़ती कीमतों के कारण जून की तुलना में जुलाई में ‘शाकाहारी थाली’ तैयार करना 34 प्रतिशत महंगा हो गया। एक रेटिंग (साख निर्धारक) एजेंसी की इकाई ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी थी। अगस्त के लिए क्रिसिल की ‘रोटी चावल दर’ रिपोर्ट में कहा गया है कि मांसाहारी थाली पर अपेक्षाकृत कम प्रभाव पड़ा है और इसे तैयार करने की कीमत केवल 13 प्रतिशत बढ़ी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि थालियों की महंगाई काफी हद तक टमाटर की कीमतों में 233 प्रतिशत की बढ़ोतरी के कारण हुई है। टमाटर का दाम जुलाई में 110 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया, जबकि जून में यह 33 रुपये किलो था। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement