Thursday, May 02, 2024
Advertisement

उद्धव ठाकरे ने केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्री लिखा खत, औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम बदलकर संभाजी महाराज एयरपोर्ट रखने को कहा

Dinesh Mourya Reported by: Dinesh Mourya @dineshmourya4
Published on: January 06, 2021 20:06 IST
uddhav thackeray and hardeep singh puri- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV uddhav thackeray and hardeep singh puri

मुंबई। मुख्यमंत्री पद होने के बावजूद अबतक औरंगाबाद शहर का नाम नहीं बदल पाने की वजह से हो रही किरकिर से उबरने के लिए शिवसेना ने नया दांव चला है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अब केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को खत लिखा है। इस खत में औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम जल्द से जल्द बदलकर संभाजी महाराज एयरपोर्ट रखने के लिए कहा गया है। इस बात की जानकारी बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय ने दी। 

सीएम ठाकरे ने अपने पत्र में यह भी लिखा है कि औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम बदलने का फैसला कैबिनेट ने लिया था, इस बारे में विधानसभा और विधान परिषद में प्रस्ताव भी पारित हो चुका है और राज्य के मुख्य सचिव भी लगातार आपके मंत्रालय के संपर्क में हैं। ऐसे में औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम जल्द से जल्द बदल कर संभाजी महाराज एयरपोर्ट किया जाए।

बता दें कि, दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे ने साल 1988 में इस शहर का नाम बदलकर संभाजी नगर रखने की मांग की थी। उसके बाद से ही नाम बदलने की राजनीति शुरू हो गई है। चूंकि औरंगाबाद महा नगर पालिका के चुनाव होने वाले हैं इसलिए शिवसेना ने इस मुद्दे को फिर से तूल दे दिया है। जबकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात ने नाम बदलने का कड़ा विरोध किया है। वहीं, विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने नाम बदलने की राजनीति को नूरा-कुश्ती करार देते हुए कहा कि चुनाव के चलते शिवसेना और कांग्रेस नाटक कर रही हैं।

दरअसल, साल 1653 में मुगल सम्राट औरंगजेब के नाम पर औरंगाबाद शहर का नामकरण हुआ था। सन 1689 में इसी शहर में औरंगजेब के इशारे पर छत्रपति शिवाजी महाराज के पुत्र छत्रपति संभाजी महाराज को मौत की सजा दी गई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement