Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Ashwini Vaishnav: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स का किया दौरा, कहा 'MVA सरकार के कारण परियोजना में हुई देरी'

Ashwini Vaishnav: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में बुलेट ट्रेन स्थल का दौरा किया। इस दौरान मंत्री ने कहा कि यह रेल कॉरिडोर मुंबई में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

Reported By : JP Singh Edited By : Sushmit Sinha Published on: July 31, 2022 14:34 IST
Ashwini Vaishnav- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Ashwini Vaishnav

Highlights

  • अश्विनी वैष्णव ने मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स का किया दौरा
  • 'MVA सरकार के कारण परियोजना में हुई देरी'
  • बीकेसी में MMRDA की जमीन पर बनेगा पहला और शुरुवाती रेलवे स्टेशन

Ashwini Vaishnav: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में बुलेट ट्रेन स्थल का दौरा किया। इस दौरान मंत्री ने कहा कि यह रेल कॉरिडोर मुंबई में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद करेगा। परियोजना में देरी के सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राज्य में एमवीए सरकार की उथल-पुथल के कारण इस परियोजना में देरी हुई। हाल ही में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने मुंबई में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) हाई-स्पीड रेलवे स्टेशन के डिजाइन और निर्माण के लिए टेंडर मंगाए हैं, यह मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर में अंडरग्राउंड स्टेशन होगा।

भूम‍ि अध‍िग्रहण के कारण हो रही थी देरी

अश्विनी वैष्णव ने संसद में द‍िए लिख‍ित जवाब में कहा था क‍ि बुटेन ट्रेन कब शुरू होगी, इस पर कोई भी टाइमलाइन तब ही दी जा सकती है, जब महाराष्ट्र में भूम‍ि अध‍िग्रहण (Land Acquisition) का काम पूरा हो जाए। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में द‍िए ल‍िख‍ित जवाब में बताया क‍ि मुंबई से अहमदाबार के बीच चलने वाली हाई स्‍पीड रेल प्रोजेक्‍ट (MAHSR) महाराष्‍ट्र में भूम‍ि अध‍िग्रहण में देरी होने के कारण देरी हो रही है। 

उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि कोव‍िड-19 के चलते भी प्रोजेक्‍ट पर काम करने वाली कंपनी को फाइनल करने में भी देरी हुई। भूम‍ि अध‍िग्रहण के बाद ही अनुमान‍ित लागत और समय सीमा के बारे में सही जानकारी दी जा सकेगी। इससे पहले रेल मंत्री ने बुलेट ट्रेन के क‍िराए को लेकर भी इशारा द‍िया था। रेल मंत्री ने कहा था कि बुलेट ट्रेन के किराए पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है, लेकिन यह लोगों की पहुंच में ही होगा। इसके लिए फर्स्ट एसी को आधार बनाया जा रहा है, जो बहुत ज्यादा नहीं है। इससे ये माना जा रहा है कि बुलेट ट्रेन का क‍िराया फर्स्ट एसी के बराबर होगा।

'बुलेट ट्रेन का क‍िराया फ्लाइट से कम होगा'

रेल मंत्री ने यह भी कहा था क‍ि बुलेट ट्रेन का क‍िराया फ्लाइट से कम होगा और इसमें सुविधाएं भी अच्छी मिलेंगी। हालांक‍ि, उन्होंने यह कहा क‍ि प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद ही किराया तय किया जाएगा। मुंबई और अहमदाबाद के बीच 320 किमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है। दोनों शहरों के बीच कुल 508 किमी की दूरी है और इसमें 12 स्टेशन होंगे। वहीं, कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि राज्य सरकार ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के काम में तेजी लाने के लिए सभी तरह की मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा था, "जो भी लंबित मामले थे, उनमें फॉरेस्ट क्लियरेंस और जमीन अधीग्रहन के अलावा कुछ और चीजें थीं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement