Monday, May 06, 2024
Advertisement

water Problem in maharashtra: महाराष्ट्र के चिचलेखैरे गांव में बूंद-बूंद को तरसे लोग, मटमैला पानी भी आसानी से नसीब नहीं

water Problem in maharashtra: महाराष्ट्र में नासिक जिले के गाँव चिचलेखैरे में लोग पानी की भारी कमी से जूझ रहे हैं। पानी निकालने के लिए लोगों को कुएं की गहराई तक जाना पड़ रहा है। इस दौरान कुएं से मटमैला पानी निकल रहा है। लोग यही पानी पीने को मजबूर हैं।

Shashi Rai Written by: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: June 05, 2022 9:14 IST
Water Problem in maharashtra- India TV Hindi
Image Source : ANI Water Problem in maharashtra

Highlights

  • महाराष्ट्र के नासिक में पानी की भारी किल्लत
  • मटमैला पानी पीने को मजूबर लोग
  • पानी की समस्या से लोग गांव से कर रहे पलायन

water Problem in maharashtra: तपती गर्मी में पानी जीने का सबसे बड़ा सहारा है। लेकिन महाराष्ट्र में नासिक जिले के गांव चिचलेखैरे में लोग पानी की भारी कमी से जूझ रहे हैं। पानी निकालने के लिए लोगों को कुएं की गहराई तक जाना पड़ रहा है। इस दौरान कुएं से मटमैला पानी निकल रहा है। लोग यही पानी पीने को मजबूर हैं। समस्या इतनी गंभीर है कि इस मटमैले पानी को लाने के लिए भी लोगों को 3 किमी लंबी पैदल यात्रा करनी पड़ रही है। पानी का स्तर कुएं के आधार से नीच चला गया है।

लोग गांव छोड़ने को मजबूर

इससे पहले ऐसी ही समस्या नासिक के हिरिदपाड़ा गांव में देखने को मिली थी। मीडिया में खबर यह भी थी कि जल संकट से परेशान होकर कई लोग अपना घर छोड़कर गांव से चले गए। हिरिदपाड़ा के एक निवासी ने बताया था कि गांव में भीषण जल संकट हैं। इस वजह से बाहर के लोग यहां नहीं आना चाहते। इस समस्या के कारण हमारे बच्चों को शादी नहीं हो पा रही है। इसलिए लोग गांव छोड़ने पर मजबूर हो रहे हैं

50 साल से गांव में पानी की समस्या

ऐसी ही हालत नासिक जिले के तिराडशेत गांव में भी देखने को मिली। पानी की भीषण कमी के खिलाफ महिलाओं ने आक्रोश व्यक्त करते हुए विरोध-प्रदर्शन किया। गांव वालों ने कहा कि हमारा गांव नासिक शहर से करीब है इसके बावजूद भी गांव में 50 सालों से पानी की सुविधा नहीं है। पानी लाने के लिए हर दिन कई किमी पैदल चलना पड़ता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement