Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Mumbai Drugs Case: जानिए कौन हैं संजय सिंह, जो करेंगे 6 मामलों की जांच

वानखेड़े पर आरोपों की झड़ी लगाने वाले उद्धव सरकार के मंत्री नवाब मलिक  फेरबदल से काफी खुश हैं। आर्यन ड्रग्स केस के बाद से नवाब मलिक लगातार समीर वानखेड़े पर हमला बोल रहे हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 06, 2021 10:14 IST
Who is Sanjay Singh who will probe Aryan Khan Drug Case Mumbai Drugs Case: जानिए कौन हैं संजय सिंह, - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mumbai Drugs Case: जानिए कौन हैं संजय सिंह, जो करेंगे 6 मामलों की जांच

मुंबई. शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़े मामले सहित कुल 6 मामलों की जांच अब समीर वानखेड़े के जगह SIT की टीम करेगी। इस टीम के नेतृत्व एनसीबी के डीडीजी संजय सिंह करेंगे। एनसीबी के डीडीजी संजय सिंह आज ही दिल्ली से मुंबई पहुंचने वाले हैं। आइए आपको बताते हैं कौन हैं संजय सिंह। 

संजय सिंह 1996 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अफसर हैं। संजय सिंह एनसीबी में आने से पहले CBI में रह चुके हैं और कई अहम केस हैंडल कर चुके हैं। इनमें कॉमनवेल्थ गेम्स घोटाला और सीआरपीएफ भर्ती घोटाला शामिल है। इसके अलावा संजय सिंह ने कई ड्रग्स नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई की है और कई टास्क फोर्स को हेड किया है। संजय सिंह इससे पहले भुवनेश्वर के कमिश्नर, ओडिशा के एडिशनल डीजी भी रह चुके हैं। इसी साल संजय सिंह एनसीबी के डिप्टी डीजी (ऑपरेशन) बने हैं। वो इस पद पर 31 जनवरी, 2025 तक बने रहेंगे। 

अपनी पोस्ट पर बने रहेंगे समीर वानखेड

समीर वानखेड़े सहित किसी अफसर को उसकी पोस्ट से हटाया नहीं गया है। वानखेड़े और उनकी जांच टीम के सभी अफसर अब भी इन मामलों से जुड़े रहेंगे, लेकिन अब उनको डीडीजी संजय सिंह के आदेशों का पालन करना होगा। इस फैसले के बाद दिल्ली एनसीबी की एक टीम आज मुंबई पहुंच रही है। वसूली मामले की जांच कर रहे NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह भी दिल्ली से मुंबई पहुंच रहे हैं। सूत्र ये बताते हैं कि एजेंसी को कुछ मामलों में कुछ इश्यू नजर आया, जिसके बाद 6 केस को मुंबई यूनिट से लेकर SIT को दे दिए गए।

नवाब मलिक काफी खुश
समीर वानखेड़े भले ही कह रहे हों कि उनकी भूमिका में कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन वानखेड़े पर आरोपों की झड़ी लगाने वाले उद्धव सरकार के मंत्री नवाब मलिक इस फेरबदल से काफी खुश हैं। आर्यन ड्रग्स केस के बाद से नवाब मलिक लगातार समीर वानखेड़े पर हमला बोल रहे हैं। नवाब मलिक ने वानखेड़े पर तंज कसते हुए कहा कि ये तो बस शुरुआत है। मलिक ने ट्वीटर पर लिखा कि आर्यन खान केस समेत 5 मामलों से समीर वानखेड़े को हटाया गया। कुल 26 मामले हैं जिनकी जांच करने की जरूरत है। ये तो बस शुरुआत है। इस सिस्टम को साफ करने के लिए अभी बहुत कुछ करना है और हम करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement