Thursday, May 16, 2024
Advertisement

'मिजोरम में इस समय कुल 8.38 लाख मतदाता', राज्य निर्वाचन आयोग ने दी जानकारी

मिजोरम के राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सूबे में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष वोटर्स से ज्यादा है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: August 04, 2023 17:46 IST
Mizoram, Mizoram News, Mizoram Election Commission, Mizoram Latest News- India TV Hindi
Image Source : FILE मिजोरम में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

आइजोल: मिजोरम में बुधवार को प्रकाशित मतदाता सूची के मसौदे के मुताबिक राज्य में 4.31 लाख महिला मतदाताओं समेत 8.38 लाख से ज्यादा मतदाता हैं। अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मिजोरम में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से 24,545 ज्यादा है। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा प्रकाशित वोटर लिस्ट के ड्राफ्ट के मुताबिक कुल 8,38,039 मतदाताओं में 4,06,747 पुरुष और 4,31,292 महिला वोटर हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 89 महिलाओं समेत 5,021 ‘सर्विस वोटर’ हैं।

मिजोरम में इस साल के अंत में होने वाले हैं चुनाव

बता दें कि मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए इस वर्ष के अंत में चुनाव होने हैं। वर्तमान विधानसभा में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के 27, मुख्य विपक्षी दल जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के 6, कांग्रेस के 5 और बीजेपी का एक सदस्य है। 2018 में हुए चुनावों में जीत के बाद मिजो नेशनल फ्रंट के नेता जोरामथांगा मुख्यमंत्री बने थे। एनडीए का हिस्सा होने के बावजूद जोरामथांगा ने पिछले कुछ दिनों में तीखे तेवर दिखाए थे, हालांकि उन्होंने फिलहाल गठबंधन से अलग होने की संभावना से इनकार कर दिया था।

17 दिसंबर को खत्म हो रहा है विधानसभा का कार्यकाल
बता दें कि मणिपुर में कुकी और मैतेई समुदायों के बीच हुई हिंसा के बाद मिजोरम में भी इस मुद्दे पर तनाव देखने को मिला था। इसके अलावा म्यांमार से आ रहे शरणार्थियों को लेकर भी कई बार विवाद के स्तर तक बात पहुंची थी। मिजोरम विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 17 दिसंबर 2023 को समाप्त हो रहा है। 2018 में मिजोरम में विधानसभा चुनाव नवंबर के महीने में कराए गए थे। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस बार भी सूबे में इसी के आसपास विधानसभा चुनाव हो सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement