Friday, May 10, 2024
Advertisement

मिजोरम: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, 750 रुपए में एलपीजी सिलेंडर और गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए बीमा का ऐलान

मिजोरम विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। जिसमें राज्य में सत्ता में आने पर 750 रुपये में एलपीजी सिलेंडर, 2,000 रुपये प्रति माह की वृद्धा पेंशन, 15 लाख तक स्वास्थ्य बीमा कवरेज की बात कही गई है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 23, 2023 22:15 IST
Mizoram- India TV Hindi
Image Source : ANI मिजोरम में कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र

ऐज़ौल: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि राज्य में सत्ता में आने पर 750 रुपये में एलपीजी सिलेंडर, 2,000 रुपये प्रति माह की वृद्धा पेंशन, 15 लाख तक स्वास्थ्य बीमा कवरेज और अन्य कल्याणकारी योजनाओं का फायदा दिया जाएगा। इसमें कहा गया है कि कांग्रेस पार्टी एक ऐसी सरकार स्थापित करेगी जो कुशल, पारदर्शी और भ्रष्टाचार से मुक्त होगी। मिजोरम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के मुख्य प्रवक्ता रोनाल्ड सापा तलाई ने सोमवार को ये जानकारी दी।

बुनियादी ढांचे के विकास पर करेंगे काम: कांग्रेस

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि कांग्रेस सरकार राज्य में कनेक्टिविटी, हवाई अड्डे, बिजली आदि जैसे बेहतर बुनियादी ढांचे के विकास पर भी काम करेगी।  इसके अलावा किसानों और उद्यमियों को स्थायी आर्थिक और आजीविका गतिविधियों को विकसित करने में सक्षम बनाने के लिए, कांग्रेस सरकार स्टार्टअप फंडिंग प्रावधानों के साथ युवा मिज़ो उद्यमी कार्यक्रम की स्थापना करेगी और मिजोरम के युवाओं के लिए 1 लाख नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य रखेगी।

असाध्य रोगियों के लिए 5 करोड़ का बजट: कांग्रेस 

कांग्रेस ने कहा है कि जिन परिवारों में कोई सरकारी कर्मचारी नहीं है, उनके लिए हमारी पार्टी 15 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर का समर्थन करेगी। इस बीच यह भी कहा गया कि पार्टी असाध्य रोगियों के लिए 5 करोड़ का बजट भी रखेगी। वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाकर 2000 रुपये प्रति माह किया जाएगा। घोषणापत्र में कहा गया है कि एएवाई और पीएचएच कार्ड धारकों और महिला नेतृत्व वाले परिवारों को 750 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से सब्सिडी वाली एलपीजी गैस भी दी जाएगी। 

ये भी पढ़ें: 

गुजरात: पालनपुर में निर्माणधीन ओवरब्रिज का स्लैब टूटा, CCTV फुटेज में दिखा भयानक मंजर, 2 लोगों के शव बरामद

उत्तर प्रदेश का पुराना नाम क्या है? किन वजहों से हुआ प्रसिद्ध? जानें राज्य की दिलचस्प बातें 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement