Monday, May 06, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: कड़ी निगरानी के बीच रखी गईं सभी EVM और VVPAT, जानें क्या बोले निर्वाचन अधिकारी

पूर्वोत्तर भारत के राज्य मिजोरम में शुक्रवार को पहले चरण के तहत मतदान हुआ। मतदान के बाद सभी ईवीएम और वीवीपैट को कड़ी निगरानी के बीच रखा गया है। बता दें कि मिजोरम में हुए चुनाव की मतगणना 4 जून को होगी।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: April 21, 2024 23:18 IST
कड़ी निगरानी के बीच रखी गईं सभी EVM और VVPAT।- India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIVE IMAGE कड़ी निगरानी के बीच रखी गईं सभी EVM और VVPAT।

आइजोल: एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने रविवार को बताया कि मिजोरम लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल की गई सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को सील कर दिया गया है। सभी मशीनों को कड़ी निगरानी में निर्दिष्ट स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है। बता दें कि पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल (शुक्रवार) को मतदान हुआ था, जबकि वोटों की गिनती 4 जून (मंगलवार) को होगी।

राज्य में हैं 40 स्ट्रांग रूम

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने कहा कि ईवीएम और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनें सभी मतदान केंद्रों से शुक्रवार और शनिवार को मतदान अधिकारियों द्वारा आइजोल और 10 अन्य जिला मुख्यालयों में निर्दिष्ट स्ट्रॉन्ग रूम में लाई गईं। उन्होंने कहा कि राज्य में 40 स्ट्रांग रूम हैं, जिनमें से प्रत्येक एक विधानसभा क्षेत्र के लिए है, जो किसी भी अनधिकृत पहुंच या छेड़छाड़ को रोकने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा संरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि वोटों की गिनती देश के बाकी हिस्सों के साथ 4 जून को की जाएगी।

कुल 56.87 प्रतिशत हुआ मतदान

चुनाव विभाग ने राज्य भर में 13 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें आइजोल में 3 केंद्र शामिल हैं। यहां 40 मतगणना हॉल हैं, जिनमें से प्रत्येक एक विधानसभा क्षेत्र के लिए है। शनिवार को ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की मतदान के बाद जांच की गई। चुनाव विभाग ने कहा कि लोकसभा चुनाव में डाक मतपत्रों और इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) के माध्यम से मतदान करने वालों को छोड़कर, कुल 56.87 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

चुनावी मैदान में हैं 6 उम्मीदवार

बता दें कि कुल 8.56 लाख मतदाताओं में से 4.87 लाख ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। विभाग ने कहा कि लोकसभा चुनाव में 3,500 से अधिक पुलिसकर्मी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 12 कंपनियां तैनात की गईं और शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हुआ। इस बार के चुनाव में 6 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें सत्तारूढ़ ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), मुख्य विपक्षी मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), कांग्रेस, बीजेपी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) पार्टी और एक स्वतंत्र उम्मीदवार शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- 

चुनाव ड्यूटी के दौरान सुरक्षाकर्मी को आया हार्ट अटैक, हुई मौत

सिविल सर्विस एग्जाम में इस बात की होगी जांच, राज्य सरकार ने दिए आदेश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement