Thursday, May 16, 2024
Advertisement

देश ही नहीं विदेश से भी मिजोरम घूमने आ रहे सैलानी, आप भी इन जगहों को जरूर करें चेक

प्रकृति के गोद में बसे मिजोरम में हर तरफ सुकून है। यही वजह है कि यहां पर विदेश से भी पर्यटक आते हैं। पर्यटन विभाग के अनुसार पिछले साल मिजोरम में विदेशियों को मिलाकर 1,96,880 पर्यटक मिजोरम में घूमने आए।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: April 29, 2024 23:11 IST
देश-विदेश से आ रहे सैलानी।- India TV Hindi
Image Source : PEXELS/REPRESENTATIVE IMAGE देश-विदेश से आ रहे सैलानी।

आइजोल: पूर्वोत्तर का राज्य मिजोरम प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। यहां पर तमाम नदियां और जंगल है, जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं। यही वजह से ना सिर्फ भारत भर से बल्कि विदेश से भी पर्यटक मिजोरम में प्रकृति का आनंद लेने आते हैं। इसी क्रम में मिजोरम में साल 2023 में विदेशियों सहित 1,96,000 से अधिक पर्यटक घूमने आए। राज्य पर्यटन विभाग ने पर्यटकों को लेकर यह जानकारी दी। मिजोरम आने वाले विदेशी पर्यटकों में सबसे ज्यादा अमेरिका के नागरिक हैं।

विदेशियों में सबसे ज्यादा अमेरिकी पर्यटक

राज्य पर्यटन विभाग ने बताया कि पूर्वोत्तर राज्य में पिछले साल कुल 1,96,880 पर्यटक घूमने आए, जिनमें से 1,93,445 पर्यटक देश के थे और 3,435 विदेशी पर्यटक थे। आगे बताया गया है कि मिजोरम में सबसे ज्यादा अमेरिका के 1,162 पर्यटक आए। इसके अलावा जापान, ऑस्ट्रेलिया, इजराइल, कनाडा और ब्रिटेन सहित अन्य देशों के पर्यटक भी यहां घूमने आए थे। साल 2022-23 में पर्यटकों की संख्या 2.22 लाख से अधिक थी, जिनमें से 2.18 लाख पर्यटक भारत के ही थे और 3,551 विदेशी पर्यटक थे। कोविड-19 महामारी के दौरान राज्य में पर्यटकों की संख्या न्यूनतम थी। मिजोरम में साल 2020-21 के दौरान 20,564 पर्यटकों का आगमन हुआ था और 2021-22 में 1.32 लाख सैलानी यहां आए थे। 

मिजोरम में घूमने लायक जगहें

मिजोरम अपने खूबसूरत और मनमोहक दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। यहां घुमावदार पहाड़ियां, शांत घाटियां और कई खूबसूरत झरने हैं। राज्य वनस्पतियों और जीवों से भी समृद्ध है। पूर्वोत्तर राज्य में कई पर्यटन स्थल और आकर्षण केंद्र हैं। इनमें सबसे प्रसिद्ध आइजोल से लगभग 29 किमी दूर स्थित रीएक त्लांग (राज्य की सबसे ऊंची पहाड़ी चोटी), वंतावंग झरना, फौंगपुई पर्वत, ह्मुइफ़ांग त्लांग (हिल स्टेशन), डम्पा वन्यजीव अभयारण्य, मुरलेन राष्ट्रीय उद्यान, तमदिल या ताम झील (राज्य की सबसे बड़ी प्राकृतिक झील) और फाल्कन तथा रेइक में मिजो विरासत गांव (मिजो लोगों की जीवनशैली को दर्शाने वाला मॉडल गांव) शामिल हैं। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

शादी के 5 दिन बाद ही दुल्हन की मायके में मौत, पानी के ड्रम में मिला शव; जानें पुलिस ने क्या कहा

दिल्ली में अगले 20 दिन तक बंद रहेगा ये फ्लाईओवर, घर से निकलने से पहले जान लें जरूरी बातें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement