Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने मिजोरम स्थापना दिवस पर दी शुभकामनाएं, राज्य के लिए कही ये बात

मिजोरम के स्थापना दिवस पर पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दी है। इसके साथ ही उन्होंने मिजो संस्कृति को प्रेरणादायक भी बताया है।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: February 20, 2024 22:13 IST
PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने मिजोरम स्थापना दिवस पर दी शुभकामनाएं।- India TV Hindi
Image Source : PTI PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने मिजोरम स्थापना दिवस पर दी शुभकामनाएं।

आइजोल: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के स्थापना दिवस पर वहां के लोगों को बधाई दी। उन्होंने यहां के लोगों की संस्कृति की सराहना की। इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के स्थापना दिवस पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दीं। वहीं मिजोरम के स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने भी यहां के लोगों को शुभकामनाएं दी थी। 

पीएम मोदी ने एक्स पर किया पोस्ट

पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा कि "भारत को मिजोरम की अनूठी संस्कृति, इसकी सुंदरता और यहां के लोगों की गर्मजोशी की भावना पर बहुत गर्व है। मिज़ो संस्कृति बहुत प्रेरणादायक है, जो परंपरा और सद्भाव के मिश्रण का प्रतीक है। मिजोरम की निरंतर प्रगति, शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं।" 

गृह मंत्री ने भी दी शुभकामनाएं

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा कि यह राज्य देश की सांस्कृतिक विविधता का एक जीवंत उदाहरण है। उन्होंने कहा कि ‘‘प्रगति और भलाई के लिए मेरी शुभकामनाएं राज्य के लोगों के साथ हैं।’’ बता दें कि अरूणाचल प्रदेश और मिजोरम को 1987 में आज ही के दिन राज्य का दर्जा दिया गया था। 

राज्यपाल का पूर्व संध्या पर संबोधन

बता दें कि इससे पहले राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने सोमवार को मिजोरम के 37वें राज्य दिवस की पूर्व संध्या पर लोगों को शुभकामनाएं दी थी। अपने संदेश में राज्यपाल ने विभिन्न संस्कृतियों की विविध परंपराओं को समझने और उनकी सराहना करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि मैं मिजोरम राज्य दिवस के अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। मिजोरम को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया, जिसे मिजोरम शांति समझौते के रूप में भी जाना जाता है।  

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

शंभू बॉर्डर का बैरियर तोड़ेंगे किसान! दिल्ली जाने की हर तैयारी पूरी; हाई कोर्ट ने कही ये बात

पुणे क्राइम ब्रांच ने पकड़ा 1100 करोड़ का मेफेड्रोन ड्रग, हेरोइन-कोकीन से भी ज्यादा होता है नशा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement