Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मिजोरम की यात्रा पर पहुंचे उपराष्ट्रपति धनखड़, विधानसभा में इस बात पर जताया गर्व

मिजोरम विधानसभा को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि मैं इस प्रतिष्ठित विधानसभा के सदस्यों की सराहना करता हूं। उन्होंने कहा कि मिजोरम को अविश्वसनीय सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि का उपहार दिया गया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: February 26, 2024 23:35 IST
मिजोरम विधानसभा में उपराष्ट्रपति धनखड़।- India TV Hindi
Image Source : X (@VPINDIA) मिजोरम विधानसभा में उपराष्ट्रपति धनखड़।

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सोमवार को पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम का दौरा किया। यहां उन्होंने पहले मिजोरम यूनिवर्सिटी में छात्रों के साथ संवाद किया। इसके बाद मिजोरम की विधानसभा को भी संबोधित किया। मिजोरम विधानसभा में उपराष्ट्रपति ने कहा कि पिछला दशक पूर्वोत्तर का स्वर्ण युग रहा है। इस अवधि के दौरान क्षेत्र में अभूतपूर्व, तेजी से विकास हुआ है। सरकार की एक्ट ईस्ट की नीति गेम चेंजर रही है। नॉर्थ ईस्ट काउंसिल ने 12000 किलोमीटर से अधिक सड़क, 700 मेगावाट बिजली संयंत्रों के निर्माण और कई राष्ट्रीय संस्थानों की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मिजोरम आशा और संभावनाओं से भरा- उपराष्ट्रपति 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि मिजोरम को अविश्वसनीय सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि का उपहार दिया गया है। हरी-भरी पहाड़ियों और गाँवों से घिरा यह स्थान पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन स्थान है। यहां विकासात्मक गतिविधियों से क्षेत्र में पर्यटन बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि मिजोरम आशा और संभावनाओं से भरा है। इस राज्य को अवसरों का लाभ उठाने के लिए विधायिका के विवेक के माध्यम से काम करना होगा।

उपराष्ट्रपति ने इस बात पर जताया गर्व

मिजोरम विधानसभा को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि यह गर्व की बात है कि इस विधानसभा में पहली बार तीन महिला सदस्य हैं। इस सदन में उनकी उपस्थिति शासन और नीति निर्माण में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी को दर्शाती है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि हम तेजी से महिला नेतृत्व वाले विकास की ओर बढ़ रहे हैं।

विधानसभा के सदस्यों से खास अपील

उपराष्ट्रपति ने विधानसभा के सदस्यों से कहा कि मैं इस प्रतिष्ठित विधानसभा के सदस्यों की सराहना करता हूं। जब लोकतंत्र के मंदिरों में ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र मौजूद होता है, तो राज्य और राष्ट्र को लाभ होता है और लोग समृद्ध होते हैं। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने विधानसभा के सदस्यों से आह्वान किया कि तालमेल और एकजुटता से एक ऐसा तंत्र विकसित करें ताकि आपके राज्य के युवा आगे आने वाले अवसरों का पूरा लाभ उठा सकें। इसमें प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्र शामिल हैं। अब समय आ गया है कि आप इन्हें अनलॉक करें और देश एवं राज्य को प्रगति से पुरस्कृत करें।

ये भी पढ़ें- विपक्षी दल MNF में 15 मार्च को इन पदों के लिए होगा चुनाव, पूर्व CM सहित इस नेता ने किया था सन्यास का ऐलान

जल जीवन मिशन के तहत मिजोरम के सभी 728 गांवों में नल से पानी उपलब्ध कराया गया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement