Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. रूसी बाजार में प्रवेश करेगी अशोक लेलैंड, अब BS6 इंजन के साथ आएंगी बसें और ट्रक

रूसी बाजार में प्रवेश करेगी अशोक लेलैंड, अब BS6 इंजन के साथ आएंगी बसें और ट्रक

व्यावसायिक वाहन निर्माता कंपनी अशोक लेलैंड लिमिटेड एक स्थानीय साझेदार के साथ एक साल के भीतर रूसी बाजार में कदम रखेगी।

Written by: India TV Paisa Desk
Published on: November 05, 2019 7:58 IST
Ashok Leyland- India TV Paisa

Ashok Leyland

चेन्नई। व्यावसायिक वाहन निर्माता कंपनी अशोक लेलैंड लिमिटेड एक स्थानीय साझेदार के साथ एक साल के भीतर रूसी बाजार में कदम रखेगी। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अशोक लेलैंड की योजना जल्द ही 10 शीर्ष वैश्विक व्यावसायिक वाहन विनिर्माताओं के क्लब में प्रवेश करने की भी है। कंपनी के चेयरमैन धीरज जी हिंदुजा ने यहां ​सोमवार को संवाददाताओं से कहा, "हमने रूस में एक स्थानीय एसेंबलर की पहचान की है, जो हमारी फ्रेंचाइजी लेगा। हम अगले 12 महीनों में रूसी बाजार में प्रवेश करेंगे।" 

हिंदुजा ग्रुप के अनुसार, नए बाजार में कंपनी को एक स्थानीय साझेदार चाहिए, क्योंकि इससे कर में रियायत मिलेगी। हिंदुजा ने कहा कि नए बाजारों में अब बड़े वितरक अशोक लेलैंड की फ्रेंचाइजी लेने में रुचि दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी रूस के अलावा इंडोनेशिया, मलेशिया जैसे अन्य विदेशी बाजारों पर नजर रखे हुए है। कंपनी फिलहाल श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, मध्य पूर्व, भूटान, पूर्व और पश्चिम अफ्रीकी बाजारों को अपने वाहन निर्यात करती है। नए विदेशी बाजारों के मद्देनजर अशोक लेलैंड ने अपने सभी नए मॉडलों के लिए एक बाई तरफ से ड्राइविंग करने वाले वाहन बनाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि अशोक लेलैंड मौजूदा मंदी में 2013-14 की मंदी की तुलना में ज्यादा बेहतर कर रही है। हिंदुजा ने कहा, "बस और मध्यम व भारी वाणिज्यिक वाहन खंड में हमारी बाजार हिस्सेदारी बढ़ी है। हमारी बाजार हिस्सेदारी इस समय 31 प्रतिशत है। हम लागत भी घटा रहे हैं।"

अब BS6 इंजन के साथ आएंगी अशोक लेलैंड की बसें और ट्रक

कमर्शियल वाहन बनाने वाली कंपनी अशोक लेलैंड ने सोमवार को बीएस6 उत्सर्जन मानकों वाले ट्रक और बसें लॉन्च की। ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) से उत्सर्जन सर्टिफिकेट पाने वाली अशोक लेलैंड देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसने अपने सभी भारी वाहनों को बीएस6 मानकों के साथ लॉन्च किया है। कंपनी की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, कंपनी ने इनोवेशन के प्रति प्रतिबद्धता दिखाते हुए स्वदेशी mid-N0x तकनीक के साथ बीएस6 वाहनों को बाजार में उतारा है। इसके अलावा कंपनी ने मॉड्यूलर व्हीकल प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगी, जो ग्राहकों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करेगी।

कंपनी के चेयरमैन धीरज जी हिंदुजा ने नए बीएस-6 वाहनों की लॉन्चिंग पर कहा कि दुनिया की टॉप 10 कमर्शियल वाहन निर्माता बनने की आकाक्षाओं को ध्यान में रखते हुए कंपनी एक बार फिर बीएस6 मानकों के साथ नवीन तकनीक लेकर आई है। अशोक लेलैंड देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसने अपने सभी हैवी ट्रक रेंज को बीएस6 सर्टिफिकेशन के साथ लॉन्च किया है।

गौरतलब है कि स्वच्छ पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम करने के लिए देश में अगले साल अप्रैल 2020 से नए बीएस6 (भारत स्टेज) मानक लागू होने हैं। जिसके बाद वाहन निर्माता कंपनियों को नए मानकों वाले इंजन बनाने होंगे। यात्री वाहन सेगमेंट में मारुति समेत कुछ कंपनियों ने पहले ही अपनी गाड़ियों को बीएस6 मानकों के साथ बाजार में उतार दिया है।

विमानन में निवेश की हिंदुजा की योजना नहीं : धीरज हिंदुजा

अशोक लेलैंड लिमिटेड के चेयरमैन धीरज जी हिंदुजा ने कहा है कि भारत में हिंदुजा समूह की योजना विमानन क्षेत्र में निवेश की नहीं है। हिंदुजा ने सोमवार को कहा, 'हमें बहुत से निवेश प्रस्ताव मिले हैं। लेकिन परिवार के निवेश एजेंडे में विमानन क्षेत्र नहीं है।' इससे पहले हिंदुजा समूह ने जेट एयरवेज में निवेश पर विचार किया था, लेकिन बाद में इसके खिलाफ फैसला किया। केंद्र सरकार के एयर इंडिया के लिए एक निजी कारोबारी को शामिल करने की योजना के मद्देनजर हिंदुजा समूह से इस क्षेत्र में रुचि के बारे में पूछा गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement