1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki ने दिया उपभोक्‍ताओं को झटका, चुनिंदा मॉडल्‍स की कीमत तत्‍काल 22,500 रुपये तक बढ़ाई

Maruti Suzuki ने दिया उपभोक्‍ताओं को झटका, चुनिंदा मॉडल्‍स की कीमत तत्‍काल 22,500 रुपये तक बढ़ाई

मारुति सुजुकी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि कंपनी ने विभिन्न इनपुट कॉस्ट में वृद्धि के परिणामस्वरूप अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमत में तत्काल प्रभाव से वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 16, 2021 14:21 IST
bad news for consumer Maruti Suzuki hikes model prices by up to Rs 22,500 - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

bad news for consumer Maruti Suzuki hikes model prices by up to Rs 22,500

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने  ने अपने चुनिंदा मॉडलों के दाम तत्काल प्रभाव से 22,500 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है।  कंपनी ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी। उल्‍लेखनीय है कि कंपनी ने मार्च में ही कच्चे माल की लागत बढ़ने का हवाला देते हुए अप्रैल महीने से अपनी सभी मॉडल के दाम बढ़ाने की घोषणा की थी।

मारुति सुजुकी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि कंपनी ने विभिन्‍न इनपुट कॉस्‍ट में वृद्धि के परिणामस्‍वरूप अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्‍स की कीमत में तत्‍काल प्रभाव से वृद्धि करने का निर्णय लिया है। कंपनी ने बताया कि इन मॉडल्‍स की एक्‍स-शोरूम कीमत में औसतन 1.6 प्रतिशत की मूल्‍यवृद्धि की गई है। नई कीमत तत्‍काल प्रभाव यानी 16 अप्रैल, 2021 से प्रभावी होगी। कंपनी भारतीय बाजार में आल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक विभिन्न मॉडल बेचती है। दिल्ली शोरूम में इन मॉडलों की कीमत 2.99 लाख से 12.39 लाख रुपये है।

bad news for consumer Maruti Suzuki hikes model prices by up to Rs 22,500

Image Source : MARUTI SUZUKI
bad news for consumer Maruti Suzuki hikes model prices by up to Rs 22,500

एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि उत्सर्जन मानदंडों को लेकर नियम पिछले साल अप्रैल से अमल में हैं। इसको लेकर कई सारी लागतें जुड़ी हैं। हमने कीकमत बढ़ाने पर विचार किया था लेकिन पिछले साल बाजार की स्थिति अच्छी नहीं थी, अत: हम उस समय दाम नहीं बढ़ा सके। उन्होंने कहा कि लेकिन अब कच्चे माल खासकर इस्पात, प्लस्टिक और दुलर्भ धातुओं की लागत काफी बढ़ गई है।

मरीजों की बढ़ती संख्‍या देख मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला...

श्रीवास्तव ने कहा कि हम महामारी के बाद मांग को गति देने की कोशिश कर रहे थे और यही कारण था कि हमने जनवरी में कीमत वृद्धि कम की। उस समय यह भी सोच थी कि कच्चे माल की लागत ऊंची नहीं रहेगी और इसमें गिरावट आएगी। लेकिन अब जो अनुमान है, उसके अनुसार कीमत अगले कुछ तिमाहियों तक ऊंची बनी रहेगी। इसीलिए न चाहते हुए भी हमने कीमत बढ़ाने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि दाम में वृद्धि मॉडल पर निर्भर करेगी। इससे पहले, मारुति सुजुकी ने इस साल 18 जनवरी को लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए चुनिंदा मॉडल पर दाम 34,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

Oppo 20 अप्रैल को भारत में लॉन्‍च करेगी पहला सस्‍ता 5G स्‍मार्टफोन, कीमत होगी इतनी

इस साल दो सरकारी बैंकों का होगा निजीकरण, NITI Aayog ने उठाया ये कदम

कोरोना को मात देने अरबपति मुकेश अंबानी आए आगे, उपचार के लिए जरूरी ये चीज कराएंगे मुफ्त में उपलब्‍ध

Write a comment
X