1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Bajaj Auto ने लॉन्‍च की नई Platina 110 ABS, कीमत है 65,920 रुपये

Bajaj Auto ने लॉन्‍च की नई Platina 110 ABS, कीमत है 65,920 रुपये

ब्रेकिंग के दौरान यह सिस्टम पहिए की 'लॉकिंग' को रोकने का काम करता है, क्योंकि ऐसा नहीं होने पर चालक नियंत्रण खो सकता है या बाइक फिसल सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 04, 2021 14:56 IST
Bajaj Auto drives in Platina 110 priced at Rs 65,920- India TV Paisa
Photo:BAJAJ AUTO

Bajaj Auto drives in Platina 110 priced at Rs 65,920

नई दिल्ली। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने इस सेगमेंट में पहली बार ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ नई Platina 110 को लॉन्च किया है। 65,926 रुपये की क़ीमत पर उपलब्ध यह बाइक ABS ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी से लैस है, जो इस श्रेणी की बाइक में सर्वश्रेष्ठ ब्रेकिंग की सुविधा प्रदान करती है और अचानक ब्रेक लगाने वाली परिस्थितियों में फिसलने या नियंत्रण खोने से बचाती है। ABS के साथ-साथ इसमें 240 mm का फ्रंट डिस्क-ब्रेक भी लगाया गया है, जो नई Platina को अपने सेगमेंट की सबसे सुरक्षित बाइक बनाता है।

एंटी-लॉक ब्रेकिंग या ABS में एक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर मौजूद होता है, जो अचानक या जोरदार ब्रेकिंग के दौरान पहियों की गति पर नज़र रखता है, और एक फीडबैक लूप के माध्यम से इंसानों की तुलना में बड़ी तेज गति से ब्रेक को रिलीज और फिर से लागू करता है। ब्रेकिंग के दौरान यह सिस्टम पहिए की 'लॉकिंग' को रोकने का काम करता है, क्योंकि ऐसा नहीं होने पर चालक नियंत्रण खो सकता है या बाइक फिसल सकती है।

ABS के अलावा, Platina नए ComforTec (कंफर्टेक) पैकेज से सुसज्जित है जिसमें बेहद गद्देदार सीटें, एक नाइट्रॉक्स स्प्रिंग-ऑन-स्प्रिंग सस्पेंशन के साथ-साथ ट्यूबलेस टायर्स शामिल हैं, जो सफर के दौरान आरामदेह सवारी का अनुभव प्रदान करते हैं।

नई Platina में इलेक्ट्रॉनिक इंजेक्शन के साथ 115 cc की क्षमता वाला फोर-स्टोक, सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्ड इंजन लगाया गया है,जो 7000 rpm पर 6.33 KW पावर (8.6 PS) तथा 5000 rpm पर 9.81 Nm टॉर्क उत्पन्न करता है। बिल्कुल नए रियर-व्यू मिरर से बेहतर विजिबिलिटी के साथ-साथ इसके लुक में नयापन दिखाई देता है, तथा हैंड-गार्ड अलग-अलग तरह की सड़कों पर सवारी करते समय अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह बाइक चारकोल ब्लैक, वोल्कानिक रेड और बीच ब्लू जैसे बेहद आकर्षक रंगों में भारत में बजाज ऑटो के सभी डीलरशिप पर उपलब्ध होगी।

बाइक के लॉन्च के अवसर पर सारंग कनाडे, प्रेसिडेंट (डोमेस्टिक मोटरसाइकल बिज़नेस यूनिट) ने कहा कि नई Platina 110 ABS सही मायने में अचानक ब्रेक लगाने की परिस्थितियों में चालक को पूर्ण नियंत्रण के साथ-साथ बेजोड़ सुरक्षा प्रदान करती है। हम उम्मीद करते हैं कि देश के अलग-अलग इलाकों और सड़कों पर मोटरसाइकिल चलाने वाले लाखों भारतीय खुद को और अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने की जरूरत महसूस करेंगे, और इसके लिए वे इस सेगमेंट की सर्वश्रेष्ठ ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी से सुसज्जित बाइक को अपनाएंगे।

यह भी पढ़ें: Elon Musk का बड़ा खेल, भारत को महंगा और पाकिस्‍तान को सस्‍ता दे रहे हैं Starlink Internet

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में घर बनवाना है बहुत महंगा, सीमेंट के दाम सुन खड़े हो जाएंगे कान 

यह भी पढ़ें: Alert: बैंक उपभोक्‍ता रहें सावधान, अगले हफ्ते इस वजह से लंबे समय तक बंद रहेंगे बैंक

यह भी पढ़ें: सोने की कीमत में आई रिकॉर्ड गिरावट, 10 ग्राम खरीदने के लिए बस देने होंगे अब इतने रुपये

यह भी पढ़ें: EPF सब्‍सक्राइर्ब्‍स के लिए बुरी खबर, EPFO 2020-21 के लिए ब्याज दर घटाने पर कल ले सकता है फैसला

Write a comment
X