1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Best CNG Cars: पेट्रोल डीजल को कहें 'टाटा', मारुति से लेकर Tata तक लॉन्च करेंगी ये 5 CNG कारें

Best CNG Cars: पेट्रोल डीजल को कहें 'टाटा', मारुति से लेकर Tata तक लॉन्च करेंगी ये 5 CNG कारें

हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन जोर पकड़ रहा है, लेकिन महंगी होने और चार्जिंग स्टेशन के अभाव में लोग फिलहाल सीएनजी कारों की ओर तेजी से रुख कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 15, 2021 13:37 IST
Best CNG Cars: पेट्रोल डीजल को...- India TV Paisa

Best CNG Cars: पेट्रोल डीजल को कहें 'टाटा', मारुति से लेकर Tata तक लॉन्च करेंगी ये 5 CNG कारें

पेट्रोल और डीजल की महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ रखी है। बीते एक साल में पेट्रोल के दाम 21 रुपये से ज्यादा बढ़ चुके हैं। पिछले साल जुलाई में पेट्रोल के दाम करीब 81 रुपये थे जो आज बढ़कर 102 रुपये तक पहुंच गए हैं। ऐसे में हर कोई पेट्रोल डीजल का विकल्प तलाशने लगा है। असल मुश्किल रोजाना कार से आफिस जाने वालों की है। 

हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन जोर पकड़ रहा है, लेकिन महंगी होने और चार्जिंग स्टेशन के अभाव में लोग फिलहाल सीएनजी कारों की ओर तेजी से रुख कर रहे हैं। लोगों के इस रुझान को कार कंपनियां भी समझ रही हैं। अभी तक जहां मारुति सुजुकी ही सीएनजी वाहनों का विकल्प पेश कर रही थी। वहीं अब टाटा मोटर्स से लेकर फोर्ड तक अपनी सीएनजी कारें लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। आइए नजर डालते हैं भारतीय बाजार में इस साल लॉन्च होने जा रही 5 सीएनजी कारों के बारे में। 

टाटा टियागो सीएनजी (Tata Tiago CNG )

टाटा मोटर्स Tata Motors अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार टियागो Tiago को अब CNG वेरिएंट में पेश करने जा रही है। माना जा रहा है कि कंपनी इस साल दिवाली तक इस कार को लॉन्च कर सकती है। हाल ही में टाटा टियागो सीएनजी को एआरएआई के साथ ट्रायल के दौरान स्पॉट किया गया था। टाटा टियागो सीएनजी को मौजूदा 1.2L रेवोट्रॉन इंजन पर ही पेश किया जा सकता है। सीएनजी से चलने वाली टियागो अधिक किफायती होगी।

महंगे पेट्रोल को कहें गुड बाय, टाटा मोटर्स ला रही है 2 नई CNG कारें

टाटा टिगोर सीएनजी (Tata Tigor CNG)

टियागो के साथ ही टाटा मोटर्स अपनी सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान टिगोर को भी सीएनजी इंजन के साथ पेश करने जा रही है। यह भी 1.2L के पेट्रोल रेवेट्रॉन इंजन पर आधारित होगा। यह इंजन 86 PS की पावर जेनरेट करेगा। लेकिन इस सीएनजी मॉडल का माइलेज पेट्रोल की तुलना में अधिक होगा। टियागो की तरह यह कार भी दिवाली के आसपास लॉन्च हो सकती है। बता दें कि अभी तक सिर्फ हुंडई की ऑरा ही अपने सेगमेंट में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ आने वाली एकमात्र कार है।

फोर्ड एस्पायर CNG

अमेरिकी कंपनी फोर्ड इस समय भारत में सिर्फ पेट्रोल और डीजल की कारें ही पेश कर रही है। लेकिन जल्द ही कंपनी अपनी कॉम्पेक्ट सेडान एस्पायर को सीएनजी विकल्प के साथ पेश कर सकती है। . इससे पहले फोर्ड ने भारतीय बाजार में एस्पायर सीएनजी की बिक्री की थी लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया। हालांकि, अब फोर्ड एस्पायर के सीएनजी ट्रिम को हाल ही में टेस्टिंग के लिए देखा गया था और जल्द ही शोरूम पर अपना रास्ता बना सकता है।

महिंद्रा की नई SUV बोलेरो नियो की लॉन्चिंग के अगले ही दिन टायर को लेकर हुआ बड़ा ऐलान

मारुति सुजुकी की नई सेलेरियो CNG

मारुति सुजुकी के बेड़े में इस समय सबसे ज्यादा CNG कारें हैं। कंपनी की लोकप्रिय हैच्बैक कार सेलेरियो के सीएनजी वेरिएंट की नई जनरेशन जल्द ही बाजार में आने जा रही है। कंपनी नई सेलेरियो को आधुनिक डिजाइन के साथ पेश कर सकती है। वर्तमान सेलेरियो सीएनजी के साथ 31 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। उम्मीद है कि नई से​लेरियो पहले से ज्यादा माइलेज दे सकती है

मारुति सुजुकी डिजायर CNG

अभी तक ज्यादातर सीएनजी कारों को हैचबैक के साथ पेश किया गया है, लेकिन अब कंपनियां अपनी कॉम्पेक्ट सेडान को भी सीएनजी विकल्प के साथ पेश कर सकती हैं। मारुति सुजुकी भी अपनी कॉम्पेक्ट सेडान डिजायर के सीएनजी मॉडल को अपडेट करने जा रही है। हालांकि अभी तक कंपनी की ओर से डिजायर सीएनजी के लॉन्च होने की घोषणा नहीं की गई है। 

Write a comment
erussia-ukraine-news