Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Honda Activa 6G भारत में 15 जनवरी को हो सकती है लॉन्च, जानिए फीचर और कीमत

Honda Activa 6G भारत में 15 जनवरी को हो सकती है लॉन्च, जानिए फीचर और कीमत

भारत में गियरलैस स्कूटर सेगमेंट को नई दिशा देने के लिए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) अपने पॉप्युलर स्कूटर एक्टिवा का नेक्स्ट-जेनरेशन मॉडल होंडा एक्टिवा 6G लॉन्च करने जा रहा है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: January 06, 2020 7:01 IST
Honda Activa 6G, Honda Activa, Honda, bs6 honda activa 6g, - India TV Paisa

Honda Activa 6G 

नई दिल्ली। भारत में गियरलैस स्कूटर सेगमेंट को नई दिशा देने के लिए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) अपने पॉप्युलर स्कूटर एक्टिवा का नेक्स्ट-जेनरेशन मॉडल होंडा एक्टिवा 6G लॉन्च करने जा रहा है। नया Honda Activa 6G स्कूटर 15 जनवरी को लॉन्च होने वाला है। बता दें कि, 1 अप्रैल 2020 से लागू होने जा रहे बीएस6 नार्म्स को लेकर तमाम वाहन कंपनियां खुद को अपडेट कर रही हैं और होंडा भी इसमें पीछे नहीं है। 

नई होंडा एक्टिवा 6जी से जुड़ी कई जनाकारियां सामने आ गयी हैं। लीक हुए दस्तावेज के मुताबिक, Honda Activa 6G में कई नए और रोचक फीचर्स मिलने की उम्मीद है। होंडा एक्टिवा 6जी का इंजन बीएस 6 कंप्लायंट होगा। एक्टिवा के बीएस4 इंजन के मुकाबले बीएस6 इंजन की क्यूबिक कपैसिटी (cc) में बदलाव किया गया है। एक्टिवा 6जी में कार्ब्युरेटर की बजाय फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिए जाने की संभावना है। 

नए Honda Activa 6G में मौजूदा मॉडल एक्टिवा 5जी की ही तरह 110cc इंजन रहेगा, इसके अलावा इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स सस्पेंशन और फ्रंट व रियर दोनों ओर कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम समेत ड्रम ब्रेक्स मिल सकते हैं। एक्टिवा 6जी में साइलेंट स्टार्ट सिस्टम दिए जाने की उम्मीद है। एक और खास बात यह है कि एक्टिवा 6जी में ऐक्टिवा 5जी से कम पावर मिलेगा। एक्टिवा 5जी के मौजूदा मॉडल का पावर 7.96hp है, जबकि एक्टिवा 6जी में 7.79hp का पावर मिलेगा।

बताया जा रहा है कि  नेक्स्ट जनरेशन एक्टिवा 6जी की कीमत एक्टिवा 5जी से 5-8 हजार रुपए ज्यादा रहने की उम्मीद है। एक्टिवा 5जी की दिल्ली में शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 56 हजार रुपए है। इसके साथ ही यह भी जानकारी सामने आयी है कि वर्तमान मॉडल के मुकाबले नई एक्टिवा 6जी आकार में भी अलग होगी। जहां पुरानी मॉडल 1761 मिमी लंबी है, वहीं नई मॉडल 1833 मिमी लंबी होगी। नई होंडा एक्टिवा 6जी के व्हीलबेस को भी 22 मिमी बढ़ाकर 1260 मिमी कर दिया गया है। इससे माना जा सकता है कि कंपनी नए मॉडल में लंबे सीट व फूटबोर्ड दे सकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement