1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Fuel efficient Cars: पेट्रोल डीजल की महंगाई होगी बेअसर, ये हैं भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें

Fuel efficient Cars: पेट्रोल डीजल की महंगाई होगी बेअसर, ये हैं भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें

इंडिया टीवी पैसा की टीम आपके लिए ऐसी कारों के विकल्प लेकर आई है जो शानदार माइलेज देती हैं।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 20, 2021 15:01 IST
पेट्रोल डीजल की...- India TV Hindi News

पेट्रोल डीजल की महंगाई होगी बेअसर, ये हैं भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें

पेट्रोल और डीजल की महंगाई ने आम लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सबसे अधिक मार उन लोगों पर पड़ी है जो रोजाना दफ्तर आने जाने के लिए कार का इस्तेमाल करते हैं। दूसरी ओर तेल की महंगाई के कारण लोग अपने घूमने फिरने के प्लान में भी तब्दीली ला रहे हैं। कच्चे तेल की ओर देखा जाए तो फिलहाल कीमतों में कटौती की कोई संभावना भी नहीं दिख रही है। ऐसे में वे लोग जो नई कार खरीदने की सोच रहे हैं वे कार के माइलेज पर जरूर ही ध्यान दे रहे हैं। 

पेट्रोल डीजल पर खर्च को कम करने के लिए आप इलेक्ट्रिक या सीएनजी कारों का विकल्प अपना सकते हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक कारें जहां महंगी हैं और उनके चार्जिंग पॉइंट काफी कम है, ऐसे में लोग इसे लेने में हिचक रहे हैं। दूसरे विकल्प की बात करें तो छोटी कार में सीएनजी के चलते सामान रखने की जगह खत्म हो जाती है। ऐसे में लोग ऐसी कार की तलाश कर रहे हैं जो पॉकेट में फिट हो साथ ही अच्छे माइलेज के साथ इन्हें चलाने का खर्च भी काफी कम हो। यही ध्यान में रखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम आपके लिए ऐसी कारों के विकल्प लेकर आई है जो शानदार माइलेज देती हैं। 

छोटी हैचबैक कारें

मॉडल: हुंडई ग्रैंड आई10 निओस CRDi (डीजल, मैनुअल)

ईंधन दक्षता: 25.49 kpl

यह सेगमेंट पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। ऐसे ग्राहक सबसे पहले किफायत पर गौर करते हैं। इस सेगमेंट में कम ही कंपनियों डीजल इंजन की पेशकश करती हैं। आपको यह विकल्प हुंडई में मिल सकता है। हुंडई आई10 Nios CRDi  एक बेहतरीन कार है। कार की एक्स शोरूम कीमत 7.2 लाख रुपये है। 

मॉडल: टाटा टिआगो 

ईंधन दक्षता:  23.84 kpl

टाटा की ये छोटी कार अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। कंपनी इस कार पर 23.84 kpl के माइलेज का दावा करती है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है। 

मॉडल: मारुति सुजुकी स्विफ्ट एएमटी

ईंधन दक्षता: 23.76 kpl

यदि आप एक पेट्रोल इंजन चाहते हैं, तो मारुति सुजुकी स्विफ्ट एएमटी के साथ 23.76 kpl का दावा करती है। आटोमैटिक में आने वाली इस कार के वीएक्सआई वेरिएंट की कीमत 7.14 लाख है। 1200 सीसी इंजन के साथ आने वाली यह कार 88.5 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। 

प्रीमियम हैचबैक कारें 

मॉडल: हुंडई i20 (डीजल, मैनुअल)

ईंधन दक्षता: 25.2 kpl

इस सेगमेंट की कारों में छोटी कारों जितने 1.2 लीटर के इंजन दिए जाते हैं लेकिन लक्जरी के मामले में ये कारें ज्यादा आराम प्रदान करती हैं। यहां कई खरीदार केवल ईंधन की बचत की अधिक तलाश करते हैं। हुडई i20 इस मामले में काफी बेहतर कार है। कार के 1500 सीसी के डीजल वेरिएंट की कीमत 8.2 लाख रुपये से शुरू होती है। 

मारुति सुजुकी बलेनो(पेट्रोल)

प्रीमियम हैचबैक श्रेणी की बात करें तो पेट्रोल इंजन के मामले में मारुति की बलेनो एक अच्छा विकल्प है। कंपनी बलेनो के साथ 23.87 kpl माइलेज का दावा करती है। पेट्रोल इंजन में मारुति सुजुकी बलेनो की कीमत 599 लाख रुपये से शुरू होती है। 

कॉम्पैक्ट सेडान

मॉडल: हुंडई ऑरा (डीजल, एएमटी)

ईंधन दक्षता: 25.4 kpl

किफायत की बात करें तो डीजल इंजन के साथ आने वाली हुंडई की ऑरा एक अच्छा विकल्प है। यह डीजल इंजन के साथ 25.4 किमी प्रति लीटर का शानदार माइलेज देने का दावा करती है। कीमत की बात करें तो 1200 सीसी इंजन के साथ आने वाली यह डीजल कार 7.91 लाख रुपये के एक्स शोरूम प्राइज के साथ उपलब्ध है। 

(दिए गए आंकड़े एआरएआई-प्रमाणित हैं। सड़कों/यातायात की स्थिति, आपकी ड्राइविंग शैली, ईंधन की गुणवत्ता और रखरखाव जैसी वास्तविक स्थितियों में माइलेज में अंतर दिखाई दे सकता है)

Latest Business News

Write a comment