Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारतीय कंपनी ग्रेवटन ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 'क्वांटा', एक चार्ज में जाएगी 320 किमी.

भारतीय कंपनी ग्रेवटन ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 'क्वांटा', एक चार्ज में जाएगी 320 किमी.

देश में इलेक्ट्रिक बाइक्स के बढ़ते चलन के बीच भारतीय स्टार्टअप कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट पेश कर रही हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 29, 2021 14:58 IST
भारतीय कंपनी ग्रेवटन...- India TV Paisa
Photo:GRAVTONMOTORS

भारतीय कंपनी ग्रेवटन ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 'क्वांटा', एक चार्ज में जाएगी 320 किमी.

देश में इलेक्ट्रिक बाइक्स के बढ़ते चलन के बीच भारतीय स्टार्टअप कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट पेश कर रही हैं। इस बीच हैदराबाद की कंपनी ग्रेवटन मोटर्स ने अपनी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल क्वांटा को लॉन्च किया है। यह Gravton Motors की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। कंपनी ने इस बाइक की शुरुआती कीमत 99,000 (एक्स-शोरूम) रखी है। कंपनी के मुताबिक बाइक की डिलीवरी दिवाली से पहल शुरू हो जाएगी। कंपनी इस बाइक पर 2016 से काम कर रही है। कंपनी ने बताया कि यह बाइक एक चार्ज में 320 किमी जा सकती है। इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है। 

बाइक खरीदने वालों को चार्जिंग की दिक्कत न हो, इसके लिए कंपनी बाइक खरीदने वाले ग्राहकों के घर पर एक चार्जर लगाएगी। ग्रेवटन मोटर्स के मुताबिक कि इस बाइक में दुनिया का पहला रिब-केज्ड चेसिस दिया गया है जो बैटरी कम्पार्टमेंट को सुरक्षा देता है। 

क्वांटा की खूबियां 

क्वांटा की पेलोड क्षमता 250 किलोग्राम है। यह 3 kW इलेक्ट्रिक मोटर से आती है जो लगभग 4 बीएचपी और 170 एनएम बनाती है। मोटरसाइकिल में रिमूवेबल बैटरी दी गई है, जिसे घर पर चार्ज किया जा सकता है। एक बार चार्ज करने पर यह 150 किमी की रेंज का वादा करती है। कंपनी का कहना है कि इसे ईको मोड में 320 किमी तक बढ़ाया जा सकता है। बाइक में दो-मोड चार्जिंग शामिल है जिसमें फास्ट चार्जिंग 90 मिनट में 1 किमी प्रति मिनट की दर से बैटरी को चार्ज सकती है।

साथ मिलेंगे कई स्मार्ट फीचर

यह इलेक्ट्रिक बाइक स्मार्ट फीचर से भी लैस है। बाइक की एक ऐप भी है, जिसकी मदद से आप दूर से ही बाइक को लॉक/अनलॉक कर सकते हैं। इसके साथ ही लाइट्स ऑन और ऑफ, रोडसाइड असिस्टेंस और मैपिंग सर्विस स्टेशन जैसी सुविधाओं से भी यह ऐप लैस होगी। कंपनी बाइक पर पांच साल की वारंटी की पेशकश कर रही है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement