Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Smart Scooter: लॉन्‍च हुआ देश का पहला स्मार्ट ई-स्‍कूटर, सड़कों पर दौड़ता है 72 किमी/घंटा की स्‍पीड से

Smart Scooter: लॉन्‍च हुआ देश का पहला स्मार्ट ई-स्‍कूटर, सड़कों पर दौड़ता है 72 किमी/घंटा की स्‍पीड से

बेंगलुरु की टेक्नोलॉजी स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी ने देश का पहला स्‍मार्ट ई-स्‍कूटर एस340 को लॉन्‍च किया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: February 28, 2016 9:59 IST
Smart Scooter: लॉन्‍च हुआ देश का पहला स्मार्ट ई-स्‍कूटर, सड़कों पर दौड़ता है 72 किमी/घंटा की स्‍पीड से- India TV Paisa
Smart Scooter: लॉन्‍च हुआ देश का पहला स्मार्ट ई-स्‍कूटर, सड़कों पर दौड़ता है 72 किमी/घंटा की स्‍पीड से

नई दिल्‍ली। बेंगलुरु की टेक्नोलॉजी स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी ने देश के पहले स्‍मार्ट ई-स्‍कूटर एस340 को लॉन्‍च किया है। कंपनी का दावा है कि यह देश का पहला स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर है। कंपनी के सीईओ तरुण मेहता ने बताया कि ई-स्कूटर को शुरू में ऑनलाइन बेचा जाएगा। आने वाले दिनों में बेंगलुरु में इस स्कूटर की टेस्ट राइड भी उपलब्ध होगी। इस स्कूटर को खरीदने वालों को घर पर ही सर्विस की सुविधा दी जाएगी। इस स्मार्ट स्कूटर की प्री-बुकिंग बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे में शुरू हो चुकी है।

एथर एनर्जी की नींव दो आईआईटी ग्रेजुएट छात्रों ने रखी है। कंपनी को फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन और बिन्नी बंसल तथा टाइगर ग्लोबल की ओर से फंडिंग मिली है। एस340 स्कूटर केवल एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाता है और यह 72 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंचने में पूरी तरह सक्षम है। बैटरी लाइफ की बात करें तो इसमें लिथियम-ऑयन बैटरी लगी है। इस बैटरी की लाइफ 50 हजार किलोमीटर तक की है।

फीचर्स पर एक नजर डाले तो इस स्कूटर में 7-इंच डिजिटल टचस्क्रीन डिस्प्ले ऑन बोर्ड नेविगेशन की तरह दिया गया है। इसमें मल्टीपल राइडिंग मोड दिए गए हैं। इसमें व्हीकल ट्रैकिंग, पर्सनल प्रोफाइल जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। इसका डिजिटल डैशबोर्ड में मौजूद एक फीचर सबसे पास मौजूद चार्जिंग प्‍वाइंट की जानकारी भी देगा। इसके अलावा इसमें चोरी से बचाने वाला एंटी थेफ्ट सिस्टम भी मौजूद है। स्कूटर की बैटरी कितनी चार्ज हुई है, इसकी जानकारी मोबाइल एप पर मिल जाएगी। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन सिर्फ 85 किलोग्राम होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement